वेट लॉस के लिए खाएं ये हेल्दी इंडियन ब्रेकफास्ट, बैली फैट होगा कम

ब्रेकफास्ट पूरे दिन की सबसे इंपोर्टेंट मील होती है। ऐसे में नाश्ते में क्या खाया जाए इस बात का चुना सही तरीके से करना बहुत जरूरी है। कई लोग ब्रेकफास्ट में पैकेट वाली चीजों को खाते हैं जो सेहत के लिए बेहद हानिकारक होती है। इन दिनों कई लोग अमेरिकन ब्रेकफास्ट खाना पसंद करते हैं। हालांकि, कई ऐसे भी हैं जो पराठा सब्जी या स्टफ पराठा खाना पसंद करते हैं। इंडियन खाने को लेकर लोगों के मन में अक्सर ये ख्याल रहता है कि ये खाना चिकनाई और मसाले से भरपूर होता है। हालांकि ये पूरी तरह से सही नहीं है। क्योंकि कई तरह के ऐसे भी इंडियन नाश्ते हैं जो वेट लॉस में आपकी मदद कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कुछ उन ब्रेकफास्ट डिश के बारे में जो पाचन को बढ़ावा देते हैं और साथ ही वेट लॉस में मदद करते हैं।

वेट लॉस के लिए बेस्ट इंडियन ब्रेकफास्ट ऑप्शन    

1) इडली

इडली को भाप में पकाया जाता है, जो टेस्ट के साथ-साथ कम कैलोरी वाला खाना है। इसमें तेल या मक्खन जैसी कोई चीज नहीं होती है। इडली चावल या उड़द की दाल के घोल से बनाई जाती है। ये हमारे शरीर में मिनरल्स और विटामिनों के बेहतर टूटने में मदद करते हैं, जो पाचन में मदद करते हैं। खराब पाचन से वजन बढ़ सकता है।

2) पोहा

अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो पोहा आपके वजन घटाने में मदद करता है। यह कैलोरी में कम, पचने में आसान और एक बेहतरीन प्रोबायोटिक के रूप में काम करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पकवान धान को हल्का उबालकर और फिर उसे कुछ घंटों के लिए धूप में सुखाकर बनाया जाता है। इसके बाद, पोहा बनाने के लिए फ्लैट फेंटते हैं। पाचन के लिए एक स्वस्थ आंत जरूरी है, जो बदले में यह सुनिश्चित करती है कि कोई अनावश्यक वजन न बढ़े।

3) ढोकला

ढोकला बेसन से बनता है, जो प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। प्रोटीन तृप्ति की भावना को प्रेरित करता है। अगर आप भरा हुआ महसूस कर रहे हैं, तो आप कम फैट वाले खाने को अवॉइड करते हैं। ढोकला भाप में पकाया जाता है और तला नहीं जाता है, इसलिए यह वजन कम करने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए अच्छा ब्रेकफास्ट ऑप्शन है। फरमेंटिड फूड पचने में आसान होते हैं। यह एक स्वस्थ आंत और बेहतर पाचन को में मदद करता है।

4) मूंग दाल चीला

मूंग दाल प्रोटीन से भरपूर होती है। प्रोटीन भूख कम करने वाले हार्मोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। यह एक साथ हंगर हार्मोन ग्रेलिन के स्तर को भी कम करता है, जिससे आपकी भूख कम होती है और वजन घटाने में मदद मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *