इन 5 चीजों को होममेड फेसपैक में न करें शामिल, स्किन पर हो सकती है परेशानी

इन दिनों इंटरनेट पर होममेड फेस पैक और हेयर ऑयल  जो कुछ भी देखते हैं। जब DIY फेस पैक की बात आती है तो हम सभी इसको आंख बंद करके फॉलो करते हैं। हालांकि, इन होममेड फेसपैक में कुछ सामग्री इस्तेमाल  करने के लिए सुरक्षित हैं, लेकिन मुंहासों को रोकने के लिए बेकिंग सोडा और ऐसी अन्य सामग्री पर भरोसा करना कुछ ऐसा है जो आपको निश्चित रूप से नहीं करना चाहिए।

1) बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल मुंहासों को कम करने, काले धब्बों को हल्का करने और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए किया जाता है। यह निश्चित रूप से सुरक्षित नहीं है। विशेषज्ञों का दावा है कि बेकिंग सोडा में कई यौगिक होते हैं जो आपकी त्वचा को ब्रेक कर सकते हैं और केमिकल बर्न या स्किन की एलर्जी का कारण बन सकते हैं।

2) नींबू का रस 

नींबू के साथ अलग-अलग तरह के फेस पैक देखे होंगे। लेकिन क्या यह आपकी त्वचा के लिए सुरक्षित है? नींबू प्रकृति एसिड होता है और त्वचा में जलन पैदा कर सकता है। इसके अलावा, इसका तेल यूवी किरणों के संपर्क में आने पर आपकी त्वचा पर फोटोटॉक्सिक प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है। इसका मतलब है कि इसकी वजह से स्किन में फफोले या चकत्ते हो सकते हैं।

3) विनेगर

अधिकांश टोनर में सिरका होता है, हालांकि विशेषज्ञ इसके खिलाफ हैं? सिरका में हाई पीएच होता है और प्रकृति एसिड होता है। यह जलन, धूप की कालिमा, केमिकल और त्वचा के अपच का कारण बन सकता है।

4) मसाले

अपने एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुणों के लिए जाने जाने वाले ट्यूमरिक के अलावा, मसाले जैसे दालचीनी, लौंग, मिर्च पाउडर। आदि से बचने की जरूरत है क्योंकि ये जलन, एलर्जी या चकत्ते पैदा कर सकते हैं। अगर आप अभी भी उनमें से किसी का इस्तेमाल DIY में करना चाहते हैं, तो यह सुझाव दिया जाता है कि आप या तो स्किन विशेषज्ञ से परामर्श लें या पहले स्पॉट टेस्ट करें।

5) टूथपेस्ट 

जले पर टूथपेस्ट लगाना एक हैक है, जिसके बारे में हम सभी ने सुना होगा लेकिन ब्यूटी एक्सपर्ट इसके खिलाफ हैं। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि टूथपेस्ट में पुदीना, पेरोक्साइड, फ्रेग्नेंस और अल्कोहल जैसे परेशान करने वाले तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को परेशान कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *