डार्क सर्कल्स को दूर करने में कभी फेल नहीं होते ये घरेलू उपाय, रेग्युलर करें इस्तेमाल

डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए सबसे पहले आपको पूरी नींद लेनी की कोशिश करनी चाहिए। सात घंटे से कम नींद लेने पर आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं। ऐसे में अगर आपकी नींद पूरी नहीं है, तो किसी भी घरेलू उपाय का असर पूरी तरह नहीं हो पाएगा, इसलिए कोशिश करें कि रोजाना कम से कम 6-7 घंटे की नींद लें। यहां हम आपको डार्क सर्कल दूर करने के घरेलू उपाय बता रहे हैं।

आलू का रस
आलू भी डार्क सर्कल कम करने में मदद करता है। आलू को कद्दूकस कर लें और जितना हो सके, आलू का जूस निकाल लें। फिर थोड़ी सी कॉटन लें, उसे आलू के रस में पूरी तरह भिगोकर आंखों पर रखें। ध्यान रहे कि कॉटन उस पूरे हिस्से पर लगाएं।

 

टी-बैग
टी-बैग सिर्फ झटपट चाय बनाने के काम ही नहीं आता बल्कि इससे आप डार्क सर्कल्स से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। जब ये ठंडे हो जाएं, तो इन्हें आंखों पर रखें। यह प्रॉसेस दिन में कम से कम दो बार दोहराएं।

 

बादाम का तेल
बादाम में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है। आपको थोड़ा-सा बादाम का तेल लेकर डार्क सर्कल्स पर लगाना है और अब हल्के हाथों से मसाज करें। इसे धोने की बजाय यूं ही छोड़ दें। सुबह जब सोकर उठें, तो आंखें धो लें। हफ्तेभर में असर दिखना शुरू हो जाएगा।

ठंडा दूध
इससे स्किन ग्लोइंग ही नहीं बनती बल्कि डार्क सर्कल्स भी दूर होते हैं। आपको एक कॉटन को कटोरी में रखे ठंडे दूध में डुबोना है और फिर उसे डार्क सर्कल्स वाली जगह रखना है। 10 मिनट तक कॉटन को ऐसे ही रखे रहें और फिर सादे पानी से आंखें धो लें।

 

संतरे का जूस
आपको संतरे के जूस में कुछ बूंदें ग्लिसरीन मिलानी होगी और इस मिक्सचर को डार्क सर्कल्स के ऊपर लगाना होगा। इससे न सिर्फ डार्क सर्कल्स खत्म होंगे, बल्कि आंखों में नेचुरल चमक भी आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *