जल्द जारी होंगी बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगने की गाइडलाइंस, जानें यूपी में कितने बच्चों का होगा टीकाकरण

नई दिल्ली: देश में बहुत जल्द बच्चों का कोरोना टीकाकरण शुरू हो सकता है. केंद्र सरकार इसके लिए गाइडलाइंस पर बेहद तेजी से काम कर रही है और यह गाइडलाइंस जल्द ही जारी की जा सकती हैं. अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक सरकार फिलहाल बच्चों में कोमोरबिडिटी की लिस्ट पर काम कर रही है. कोमोरबिडिटी यानी ऐसा व्यक्ति जिसे एक समय पर एक से अधिक गंभीर बीमारी हो. इसके साथ ही जानकारों का कहना है कि बच्चों को वैक्सीन देने से पहले बाल रोक विशेषज्ञ की मंजूरी को आवश्यक किया जा सकता है.

 

देश में बच्चों का टीकाकरण अगले महीने से चरणबद्ध तरीके से शुरू हो सकता है. इसमें सबसे पहले 12 साल और उससे ऊपर के बच्चों का टीकाकरण हो शुरू हो सकता है. बच्चों की टीकाकरण भी उसी तरह चरणबद्ध तरीके से होगा, जैसे वयस्कों का हुआ था. गंभीर बीमारियों से जूझ रहे बच्चे जिन्हें कोरोना से अधिक खतरा है, उन्हें भी इस लिस्ट में शामिल किया जा सकता है.

 

देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां करीब पौने आठ करोड़ बच्चों और किशोरों को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी. इसके साथ ही प्रदेश में दो से 18 साल तक के बच्चों और किशोरों का ब्योरा जुटाने का काम भी शुरू हो चुका है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपी सरकार ने बच्चों के टीकाकरण को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं. जिससे केंद्र की तरफ दिशा निर्देश आने के साथ ही बच्चों का टीकाकरण किया जा सके.

 

बता दें कि उत्तर प्रदेश ने कोरोना टीकाकरण में रिकॉर्ड बनाया है. तीन करोड़ लोगों को दोनों डोज़ लगाने वाला देश का पहला सूबा बन गया है. यूपी में अभी तक 9.64 करोड़ से ज्यादा पहली डोज जबकि तीन करोड़ से ज्यादा दूसरी डोज़ दी जा चुकी हैं. अकेले राजधानी लखनऊ में   अभी तक वैक्सीन की कुल 44 लाख से ज्यादा डोज लगाई जा चुकी हैं.इसमें 30 लाख से ज्यादा पहली और करीब 14 लाख दूसरी डोज शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *