स्ट्रीट फूड के शौकीन लोग ट्राई करें प्याज की कचौड़ी की ये रेसिपी, देखते ही मुंह में आ जाएगा पानी

अक्सर शाम के समय लोगों का मन कुछ चटपटा स्ट्रीट फूड जैसा खाने का करने लगता है। कचौड़ी का नाम ऐसे ही फेमस स्ट्रीट फूड में शामिल है। अगर आप भी अपनी शाम की भूख को मिटाने के लिए कुछ हेल्दी और चटपटा ट्राई करना चाहते हैं तो झटपट बनाएं प्याज की कचौड़ी। आइए जान लेते हैं क्या है इसकी रेसिपी।

प्याज की कचौड़ी बनाने के लिए सामग्री-
-तेल
-आधा छोटा चम्मच जीरा
-आधा छोटा चम्मच धनिया के बीज
-सौंफ
-हींग
-बारीक कटी हुई 1 मिर्च
-आधा छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट
-2 प्याज
-आधा  छोटा चम्मच मिर्च पाउडर
-एक चौथाई छोटा चम्मच हल्दी
-एक चौथाई छोटा चम्मच गरम मसाला
-अमचूर पाउडर
-एक चौथाई छोटा चम्मच चीनी
-नमक
-आधा कप बेसन
-2 टेबल स्पून हरा धनिया
-2 कप मैदा
-1 बड़ा चम्मच रवा या सूजी
-2 टेबल स्पून घी

प्याज की कचौड़ी बनाने की विधि-
प्याज की कचौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले इसका आटा तैयार कर लें। इसके लिए, एक बर्तन में दो कप मैदा, एक बड़ा चम्मच सूजी, थोड़ा सा नमक व घी डालकर मिक्स करें। अब आप इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर आटा गूंथे और इसे सेट होने के लिए कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

अब, आप फिलिंग की तैयारी करें। इसके लिए आप एक पैन में ऑयल डालकर गर्म करें। अब इसमें जीरा, हींग, सौंफ व धनिया डालकर चटकने दें। इसके बाद इसमें हरी मिर्च व अदरक का पेस्ट डालकर कुछ सेकंड के लिए  भूनें। अब इसमें कटे हुए प्याज डालें और इसे कुछ देर के लिए भूनें। जब प्याज का कलर चेंज हो जाए तो गैस को स्लो करके इसमें हल्दी, लाल मिर्च, गरम मसाला, अमचूर पाउडर, नमक व चीनी डालकर मिक्स करें।

इसे हल्का चलाती रहें।अब इसमें बेसन डालकर अच्छी तरह भूनें। आखिर में इसमें हरा धनिया डालें और गैस बंद कर दें। आपकी स्टफिंग बनकर तैयार है। इसे इस्तेमाल से पहले पूरी तरह से ठंडा होने दें। इसके बाद आप थोड़ा सा आटा लेकर उसे गोल करें। अब उसे चपटा कर लें और इसमें 1 टेबल स्पून तैयार प्याज़ की स्टफिंग बीचों-बीच रख दें।

अब आप किनारों को आपस में मिलाएं और उसे बंद करें। अब आप इसे हल्का सा दबाकर चपटा करने के बाद एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म होने दें।जब तेल मीडियम गर्म हो जाए तो इसमें तैयार कचौड़ी डाल दें।अब आप इसे मीडियम आंच पर दोनों साइड्स से अच्छी तरह सिकने तक पकाएं।इसे एक टिश्यू पेपर पर निकालें। आखिर में प्याज़ कचौरी को हरी चटनी और इमली की चटनी के साथ परोसें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *