शोएब अख्तर ने बताया किस बल्लेबाज ने उनसे कहा था, ‘बाउंसर फेंकोगे तो मर जाऊंगा’

क्रिकेट जगत में ‘रावलपींडी एक्सप्रेस’ के नाम से मशहूर, पाकिस्तान के तेज गेंदबाद शोएब अख्तर अपने समय के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक थे। उनकी गेंदें पिच पर गदर मचाती थीं। उनकी तेज बाउंसर और सटीक यॉर्कर के आगे अच्छे-अच्छे बल्लेबाज अपनी विकेट गंवा देते थे। दुनिया भर के बल्लेबाजों के लिए अख्तर की गेंदें किसी बुरे सपने से कम नहीं होती थीं। इस पाकिस्तानी गेंदबाज ने पिछले दिनों स्पोर्ट्सकीड़ा को एक इंटरव्यू दिया था। इसमें उन्होंने एक ऐसे बल्लेबाज का नाम बताया जिसने, उन्हें सबसे ज्यादा परेशान किया, उस खिलाड़ी का नाम है मुथैया मुरलीधरन। मुरलीधरन श्रीलंका के महान स्पिनर थे। मुरली बल्लेबाजी क्रम में 11 वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आते थे।

‘जिन बल्लेबाजों को मैंने गेंदबाजी की है, उनमें मुरलीधरन का विकेट लेना सबसे मुश्किल था। और मैं ये मजाक में नहीं कह रहा हूं। वो मुझसे कहते थे, अगर आप मुझे बाउंसर मारोगे तो मैं मर जाऊंगा। आप गेंद थोड़ा आगे रखें मैं आउट हो जाऊंगा।’ अख्तर ने आगे कहा, ‘जब मैं गेंद आगे करता था, मुरली उसे जोर से मारते थे और मुझे कहते थे कि ये उनसे गलती से हो गई।’

मुरलीधरन और अख्तर अपने समय के दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज थे। जहां अख्तर की रफ्तार बल्लेबाजों को रन बनाने का मौका नहीं देती थी, वहीं श्रीलंका के स्पिनर मुरलीधरन की घूमती गेंदों ने बल्लेबाजों को खूब छकाया। मुरली टेस्ट और वनडे मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उनके टेस्ट में 800 और वनडे में 534 विकेट हैं। वहीं पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के नाम टेस्ट और वनडे मैचों में क्रमशः 178 और 247 विकेट हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *