HDFC Bank के शेयरहोल्डर्स के लिए खुशखबरी, जल्द आपके बैंक अकाउंट में आ सकते हैं एक्स्ट्रा पैसे

अगर आप HDFC Bank शेयरहोल्डर्स तो ये खबर आपको खुश कर देगी। दरअसल HDFC Bank ने मंगलवार को बताया कि बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स शुक्रवार 18 जून को बैठक करने वाले हैं। इस बैठक में बैंक डिविडेंड पर फैसला कर सकता है। तो डिविडेंड को लेकर अगर घोषणा होती है तो शेयर में पैसा लगाने वालों को बड़ा फायदा होगा। बता दें कि डिविडेंड से मिलने वाला पैसा आपके बैंक अकाउंट क्रेडिट हो जाएगा, पैसा शेयर से होने वाले मुनाफे से अलग होगा इसलिए इसको एक्स्ट्रा पैसे या इनकम कहना गलत नहीं होगा।

क्या होता डिविडेंड?
कंपनी को जो मुनाफा होता है वो उसका कुछ हिस्सा अपने शेयरहोल्डर्स (शेयर खरीदने वालों) के साथ बांटती है। उसे डिविडेंड कहते हैं। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जो पैसा कंपनी ने आपसे लिया है। उससे वो बिजनेस करती है और मुनाफे में से हिस्सा आपके साथ बांटती है। लेकिन शेयरहोल्डर्स को डिविडेंड देना कंपनी के लिए जरूरी नहीं होता है।

 

RBI ने डिविडेंड को लेकर कही थी ये बात 
RBI ने 22 अप्रैल 2021 को एक नोटिफिकेशन जारी कर बैंकों को कहा था कि बैंक फिस्कल ईयर 2021 के लिए डिविडेंड पेआउट 50 फीसदी तक ही सीमित रखें और पूंजी बचाएं ताकि कोरोनावायरस संक्रमण के इस दौर में कामकाज में मदद हो सके। बता दें कि कोऑपरेटिव बैंकों को इक्विटी शेयरों पर प्रॉफिट से डिविडेंड देने की छूट है।

 

पिछली साल नहीं बंटा था डिविडेंड 
RBI ने फिस्कल ईयर 2020 में बैंकों को डिविडेंड बांटने की मंजूरी नहीं दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *