अफगानिस्तान में फिर हुआ पोलियो टीकाकरण टीम पर हमला, 4 की मौत

पूर्वी अफगानिस्तान में बंदूकधारियों ने पोलियो टीकाकरण टीम के को निशाना बनाकर गोलीबारी की जिसमें कम से चार लोगों की मौत हो गयी। अधिकारियों ने जानकारी दी कि पोलियो टीकाकरण टीम तीन महीनों में ये दूसरा हमला है।

दो घंटों में तीन जगहों पर हमले

देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता उस्मान ताहेरी ने कहा, “टीम बच्चों को पोलियो के खिलाफ टीकाकरण के लिए वहां गई थी।” दो घंटे में तीन अलग-अलग स्थानों पर ये हमले हुए। नंगरहार पुलिस प्रवक्ता फरीद खान ने हमलों की पुष्टि की है। खोग्यानी जिले में हुए हमलों में दो पोलियो टीकाकरण कार्यकर्ता मारे गए और एक घायल हो गया। वहीं दो कार्यकर्ता सुरखरोद में मारे गए। एक अन्य हमले में प्रांतीय राजधानी जलालाबाद में तीन टीका कार्यकर्ता घायल हो गए।

रोका गया पोलियो टीकाकरण अभियान

एक अन्य स्वास्थ्य अधिकारी ने एएफपी को बताया कि प्रांत में टीकाकरण अभियान फिलहाल रोक दिया गया है। अधिकारी ने कहा, “ये सभी हमले पोलियो टीका लगाने वालों को टारगेट कर किए गए थे, और अभी के लिए हमने नंगरहार प्रांत में सभी पोलियो टीकाकरण अभियान रोक दिए हैं।” बता दें कि कुछ समय पहले जलालाबाद में बंदूकधारियों ने तीन महिला पोलियो टीकाकरणकर्ताओं की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

टीके के जरिए नसबंदी का डर

तालिबान और धार्मिक नेता अक्सर मुस्लिम समुदायों को बताते हैं कि ये बाहरी देश मुस्लिम बच्चों की नसबंदी करने के उद्देश्य से ये टीके लगाते हैं, और उन्हें यह भी संदेह है कि टीकाकरण अभियान का उपयोग आतंकवादी गतिविधियों की जासूसी के लिए किया जाता है। इन्ही सब चीजों से डरकर यहां लोग अपने बच्चों को पोलियो का टीका लगवाने से बचते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *