CBSE, CISCE 12th Boards 2021 Live Updates : 12वीं परीक्षाएं रद्द करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई 3 जून तक स्थगित

CBSE , CISCE Class 12 Exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) की 12वीं बोर्ड परीक्षा को कोविड-19 महामारी के चलते रद्द करने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई 3 जून तक स्थगित कर दी है। केंद्र सरकार ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में कहा कि सीबीएसई व आईसीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने या उसे रद्द करने के संबंध में दो दिनों के भीतर फैसला लेगा। केंद्र सरकार ने अपना फैसला कोर्ट के समक्ष पेश करने के लिए गुरुवार तक का समय मांगा।

शीर्ष अदालत ने पिछले वर्ष जैसी स्थिति देखते हुए मामले की सुनवाई गुरुवार तक टाल दी।

शीर्ष अदालत ने दूसरी बार मामले की सुनवाई टाली है। इससे पहले 28 मई को कोर्ट ने सुनवाई 31 मई तक के लिए स्थगित कर दी थी।

याचिकाकर्ता ने देशभर में कोरोना महामारी की मौजूदा स्थिति के बीच होने वाली 12वीं परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग की है।

11:05 AM : सुनवाई 3 जून तक टली।

10:25 AM : शुक्रवार को सुनवाई की शुरुआत में पीठ ने याचिकाकर्ता ममता शर्मा से पूछा था कि क्या उन्होंने सीबीएसई का प्रतिनिधित्व कर रहे वकील को याचिका की प्रति दी है या नहीं। याचिकाकर्ता ने जब कहा कि वह मामले के पक्षों को प्रति सौंपेंगी तो पीठ ने कहा, आप पहले यह करें। हम इस पर सोमवार (31 मई) सुबह 11 बजे सुनवाई करेंगे। कोर्ट ने याचिकाकर्ता को सीबीएसई, सीआईएससीई और अटॉर्नी जनरल ऑफिस को प्रति देने के लिए कहा।

09:52 AM : ‘1 जून को फैसला ले सकती है सीबीएसई, आप आशावादी बने रहें’
वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये सुनवाई के दौरान जस्टिस माहेश्वरी ने कहा कि सीबीएसई 1 जून को इस मुद्दे पर फैसला ले सकती है। उनकी बैठक हो चुकी है, आप सोमवार तक इंतजार करें। याचिकाकर्ता ने जब पीठ से कहा कि शीर्ष अदालत मुद्दे पर स्वत: संज्ञान ले सकती है तो पीठ ने कहा, आशावादी बने रहें। हो सकता है सोमवार तक कुछ हल निकल आए।’

09:50 AM : सीआईएससीई का पक्ष रख रहे वकील ने पीठ को बताया था कि चूंकि मामले की सुनवाई शीर्ष अदालत कर रही है, अत: उच्च न्यायालयों को इस पर सुनवाई नहीं करनी चाहिए

09:49 AM : सीबीएसई ने 14 अप्रैल को कोरोना वायरस मामलों में वृद्धि को देखते हुए कक्षा 10 की परीक्षा रद्द करने और कक्षा 12 वीं की परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की थी।

09:35 AM :  इसके अलावा करीब 7000 अभिभावकों ने भी कोरोना के चलते 12वीं की परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर शीर्ष अदालत का रुख किया है।

09:30 AM : ISC Exams 2021: CISCE ने संबंद्ध स्कूलों से कहा है कि वह 12वीं के छात्रों द्वारा 11वीं कक्षा में हासिल किए औसत मार्क्स की डिटेल जमा कराएं। स्कूलों के इसके लिए 7 जून तक का समय दिया गया है।

09:10AM- 12वीं परीक्षाओं पर आज 11 बजे से शुरू होगी सुनवाई

आज सुप्रीम कोर्ट में सीबीएसई 12वीं परीक्षा 2021 रद्द करने पर सुनवाई सुबह 11 बजे से शुरू होगी। न्यायमूर्ति ए.एम. एडवोकेट ममता शर्मा की ओर से दायर याचिका पर खानविलकर और जस्टिस दिनेश माहेश्वरी सुनवाई करेंगे। सीबीएसई की ओर से अधिवक्ता संदीप देवाशीष मामले की पैरवी करेंगे।

09:00 AM- CISCE: ममता शर्मा ने शेयर की डिटेल- एडवोकेट ममता शर्मा ने डिटेल शेयर करते हुए कोरोना काल में 12वीं परीक्षा रद्द करने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *