REET 2021 : रीट फॉर्म में कैटेगरी चेंज का ऑप्शन न होने से उम्मीदवारों को हुई यह दिक्कत, कल रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि

REET 2021 : ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा ( रीट ) 2021 की आवेदन प्रक्रिया जारी है। आवेदन की अंतिम तिथि में सिर्फ दो दिन बाकी है। रजिस्ट्रेशन और फीस भुगतान की अंतिम तिथि 4 जुलाई है। जबकि ऑनलाइन आवेदन पूरी तरह सब्मिट करने की अंतिम तिथि 5 जुलाई है। आवेदन प्रक्रिया के बीच उन कुछ ऐसे उम्मीदवार सामने आए हैं जिन्होंने रीट फॉर्म में कैटेगरी चेंज का ऑप्शन न होने की शिकायत की है। ये उम्मीदवार पहले जनरल कैटेगरी से आवेदन कर चुके है और अब ईडब्ल्यूएस कैटेगरी से आवेदन करना चाहते हैं। पहले ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट न होने के चलते ये उम्मीदवार ईडब्ल्यूएस कैटेगरी से आवेदन नहीं कर सके। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इन उम्मीदवारों का कहना है कि रीट एप्लीकेशन फॉर्म में कैटेगरी बदलने का ऑप्शन नहीं है इसलिए इन्हें फिर से आवेदन करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

राजस्थान बोर्ड ने रीट में ईडब्ल्यूएस कैटेगरी को नए प्रावधानों के आधार पर छूट देते हुए आवेदन की प्रक्रिया रीओपन की है।

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा ( रीट ) 2021 का आयोजन 26 सितंबर को होगा। राजस्थान रीट के परिणाम के बाद सरकार 31 हजार पदों पर तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती करेगी।

ईडब्ल्यूएस वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों को अन्य आरक्षित वर्गों के समान अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष तथा महिला अभ्यर्थियों को 10 वर्ष की छूट दी गई है। यानी रीट परीक्षा में EWS वर्ग के वह उम्मीदवार जो अधिक आयु होने की वजह से पहले आवेदन नहीं कर सके थे, वह अब आवेदन कर सकते हैं। पहले आयु सीमा की वजह से वंचित रहे ईडब्लयूएस अभ्यर्थी अब 4 जुलाई तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व फीस सब्मिट कर सकते हैं। ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म सब्मिट करने की लास्ट डेट 5 जुलाई है।

रीट में बढ़ सकती है पदों की संख्या
गहलोत सरकार जल्द ही रीट के जरिए भरे जाने वाले पदों की संख्या में बढ़ोतरी कर सकती है। अभी सरकार की घोषणा के मुताबिक 31 हजार पदों पर भर्ती होनी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य के सरकारी स्कूलों में खाली पड़े पदों पर भर्ती के लिए शिक्षा विभाग ने रिक्त पदों की गणना शुरू कर दी है। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से अगले दो वर्ष में खाली पदों की रिपोर्ट मांगी गई है। रिटारमेंट से खाली होने वाले पदों के बारे में भी पूछा गया है। आगामी दो वर्षों में खुलने वाले नए स्कूल व क्रमोन्नत होने वाले स्कूल में संभावित वैकेंसी की रिपोर्ट भी मांगी गई है। वर्तमान सरकार के भी करीब दो साल शेष रह गए हैं। ऐसे में माना जा रहा आने वाले दिनों में बड़ी घोषणा की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *