CBSE 10th Result 2021 : एक माह में 567 सीबीएसई स्कूलों ने बनाई अपनी वेबसाइट

सीबीएसई के दसवीं रिजल्ट तैयार करने के आदेश के बाद से स्कूलों ने वेबसाइट बनाना शुरू कर दिया है। इतना ही नहीं स्कूल प्राचायों ने मेल आईडी बनायी है। सीबीएसई क्षत्रीय कार्यालय की मानें तो सिर्फ एक महीने में 567 स्कूलों ने अपनी वेबसाइट बनायी है। वहीं इन 523 स्कूल प्राचार्यों ने अपना आधिकारिक मेल आईडी बना कर सीबीएसई को भेजा है।

ज्ञात हो कि पटना जोन में मान्यता प्राप्त स्कूलों की संख्या 1645 है। इसमें बिहार से 1102 स्कूल शामिल है। इसमें अभी तक मात्र 450 स्कूलों की ही वेबसाइट थी। बोर्ड द्वारा बार-बार स्कूलों को वेबसाइट बनाने को कहा जाता था। दसवीं रिजल्ट में ऑनलाइन प्रक्रिया होने से 15 अप्रैल से 15 मई के बीच में पांच सौ अधिक स्कूलों की वेबसाइट बनी है।

50 फीसदी प्राचार्य का मेल आईडी गलत रहता है : अभी तक कई स्कूलों ने अपनी वेबसाइट नहीं बनायी है। कुल 1102 में 85 स्कूल अभी तक वेबसाइट नहीं बना सके हैं।
ज्ञात हो कि बोर्ड के एफिलिएशन में 50 फीसदी प्राचार्य का मेल आईडी गलत रहता है। ऐसे में अब सभी प्राचार्य द्वारा दुबारा मेल आईडी बनायी गयी है।

मान्यता लेने के लिए बनाते हैं वेबसाइट 
बोर्ड सूत्रों की मानें तो मान्यता लेने के लिए स्कूल वेबसाइट तो बना लेते हैं। लेकिन मान्यता मिलने के बाद वेबसाइट एक्टिव नहीं रहती है। ऐसे में अभी दसवीं रिजल्ट तैयार करने में दिक्कतें आ रही है। इससे स्कूलों द्वारा फटाफट स्कूल वेबसाइट को एक्टिव किया जा रहा है।

सीबीएसई
– ऑनलाइन रिजल्ट तैयार करने के आदेश के एक महीने में बाद स्कूलों ने बनायी वेबसाइट
– 1102 सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों में अबतक केवल 450 स्कूलों की ही थी वेबसाइट

सीबी सिंह (अध्यक्ष, एसोसिएशन ऑफ इंडिपेंडेंट स्कूल बिहार) ने कहा, ‘स्कूल वेबसाइट से कई तरह की जानकारी मिलती है। अभी रिजल्ट की तैयारी में स्कूल वेबसाइट बनायर जा रही है। स्कूल वेबसाइट अनिवार्य है। ऐसे में बहुत सारे स्कूल वेबसाइट बना रहे हैं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *