फ्रिज में रखे-रखे सूख गए हैं नींबू, दमकती त्वचा और अच्छी सेहत के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

Top Ways to use Dry Lemons: अक्सर घरों में सूखे हुए नींबू को खराब समझ कर कूड़े में फेंक दिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं सूखे हुए नींबू का इस्तेमाल आप न सिर्फ अपनी सेहत बल्कि त्वचा की चमक को भी बनाए रखने के लिए कर सकते हैं। सूखे हुए नींबू में मौजूद कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, फॉसफोरस, पोटैशियम जैसे कई मिनरल्स सेहत के साथ त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं सूखे हुए नींबू के ऐसे ही कुछ गजब के उपयोग।

सूखे हुए नींबू का ऐसे करें इस्तेमाल- 
–  सूखे हुए नींबू का इस्तेमाल आप ड्राई लेमन पील पाउडर बनाने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आप नींबू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर उन्हें धूप में सुखा लें। इसके बाद आप नींबू के इन टुकड़ों को ग्राइंड कर उनका पाउडर बनाकर चेहरे पर पैक की तरह यूज कर सकती हैं।
-सूखे हुए नींबू का इस्तेमाल गले की खराश दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए सेंधा नमक के साथ थोड़ा सा सूखे हुए नींबू का रस लेने से गले की खराश दूर होने के साथ पाचन शक्ति भी बढ़ती है।
-सूखे हुए नींबुओं को फुट स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए सूखे हुए नींबू को काटकर अपने पैरों और एड़ियों पर रगड़ें। ये आपके पैरों पर जमा गंदगी को साफ कर देगा।
-अगर आपको अपना ब्लेंडर बहुत चिकना लग रहा है तो उसकी सफाई के लिए भी सूखे हुए नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक चुटकी बेकिंग सोडा के साथ नींबू के छिलके को ब्लेंडर पर रगड़िए। ऐसा करने के बाद ब्लेंडर को नॉर्मल पानी की मदद से साफ कर लें ताकि उसमें से नींबू की महक निकल जाए।
-आप सूखे हुए नींबू का इस्तेमाल डस्टबीन की सफाई के लिए भी कर सकती हैं। इसके लिए नींबू के स्लाइस पर बेकिंग सोडा लगाकर साफ करें। ऐसा करने से डस्टबीन पर लगी सारी गंदगी साफ हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *