रामेश्वरम के करीब हैं ये हिल स्टेशन, प्राकृति के असली सौंदर्य को देखने का मिलेगा चांस

हिल स्टेशन जाना हर किसी को पसंद है। जब भी घूमने की बात आती है तो हिल स्टेशन का नाम जुबां पर खुद-ब-खुद आ जाता है। ऐसे में लोगों के मन में अक्सर मनाली, नैनीताल और शिमला का नाम ही आता है। लेकिन आप दक्षिण भारत के हिल स्टेशन को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं। इन हिल स्टेशन में आप मुन्नार से लेकर ऊटी तक कई बेहतरीन जगहों को एक्सप्लोर कर सकती हैं।

ऊटी 

दक्षिण भारत के हिल स्टेशन की बात हो और उटी का नाम ना आए ऐसा नहीं हो सकता। नैचुरल खूबसूरती के लिए फेमस ये जगह कपल्स के लिए भी काफी रोमांटिक है। यहां पर झील, डोडोबेट्टा पीक, मैक्स वर्ल्ड म्यूजियम, बॉटनिकल गार्डन घूम सकते हैं।

मुन्नार 

दक्षिण भारत में मुन्नार एक बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। यहां आप चाय कॉफी के बागान और खूबसूरत वॉटरफॉल्स से लेकर हरी भरी  वादियों के बीच प्रकृति की खूबसूरती का मजा ले सकती हैं।

देवीकुलम 

ये जगह मुन्नार से 8 किलोमीटर दूर है। यहां आप पिकनिक पर जा सकते हैं। यहां की खूबपसूरती और प्रकृति लोगों को अपनी और आकर्षित करती है। यहां पर मंगलम देवी मंदिर, एराविकुलम नेशनल पार्क, चिनार वाइल्डलाइफ सैन्चुरी, मट्टुपेट्टी झील और कुरिन्जीमासा जैसी जगहों पर घूम सकते हैं। इसके साथ ही आप यहां पर सीता देली लेक को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं।

यरकौड

समुद्रतल से 1500 मीटर ऊंचाई पर स्थित ये जगह पर आप हरियाली का आनंद उठा सकते हैं। यहां पर बैठ कर ठंडी हवा का आनंद लिया जा सकता है। यहां घूमने के लिए झील के पास अन्ना पार्क है जहां पर कई तरह के खूबसूरत फूल देखने को मिलते हैं। वहीं, शेवाराय मंदिर और भालू की गुफ घूमने जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *