कोरोना मरीजों के लिए जीवनदायक बना रेलवे, ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ से 450 टन ऑक्सीजन राज्यों को पहुंचाया

देश में कोरोना की दूसरी लहर से प्रभावित मरीजों के जान की रक्षा के लिए भारतीय रेलवे मुस्तैदी से काम कर रहा है। देश के विभिन्न राज्यों में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए रेलवे काफी तत्पर है। रेलवे ने मंगलवार सुबह लगभग 450 टन ऑक्सीजन पूरे देश के विभिन्न राज्यों में पहुंचाया है।

भारतीय रेलवे के अनुसार, 90 टन से अधिक ऑक्सीजन वाले छह भरे हुए टैंकर वर्तमान में उत्तर प्रदेश के लिए ऑक्सीजन लेने के लिए बोकारो से जबलपुर और भोपाल के पास मंडीदीप और 3 टैंकरों से बोकारो के रास्ते में आ रहे हैं।

आज से पहले, दिल्ली के लिए लगभग 65 टन जीवन-रक्षक गैस ले जाने वाली पहली ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ ट्रेन राष्ट्रीय राजधानी में पहुंची।

भारतीय रेलवे ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ ट्रेनें चला रहा है। अगले कुछ दिनों में देश भर में मेडिकल ऑक्सीजन और ऑक्सीजन सिलेंडर के परिवहन के लिए उन्हें चलाना जारी रखेगा। मेडिकल ऑक्सीजन की त्वरित आपूर्ति के लिए ट्रेनों द्वारा फ्लैट-वैगन पर रोल-ऑन-रोल-ऑफ ट्रकों को ले जाया जा रहा है।

केंद्र सरकार ने घरेलू मामलों के मंत्रालय के साथ तत्काल प्रभाव से गैर-चिकित्सा प्रयोजनों के लिए ऑक्सीजन के उपयोग को भी प्रतिबंधित कर दिया है और कहा है कि केवल चिकित्सा उद्देश्यों के लिए ऑक्सीजन के उपयोग की अनुमति होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *