परीक्षा देने वाले बच्चों से बोले पीएम मोदी- Warrior बनना है, Worrior नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में देश की जनता को संबोधित किया। यह उनके कार्यक्रम का 74वां संस्करण है। पीएम मोदी ने बोर्ड परीक्षा देने वाले बच्चों से कहा कि उन्हें Warrior (योद्धा) बनना है, Worrior (चिंता करने वाला) नहीं। उन्होंने कहा कि परीक्षा देने जाना है और मुस्कुराते हुए लौटना है। किसी और से नहीं, बल्कि अपने आप से ही स्पर्धा करनी है। आज राष्ट्रीय विज्ञान दिवस को लेकर उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान में विज्ञान का अहम योगदान है।

आत्मनिर्भर भारत अभियान में विज्ञान का अहम योगदान

पीएम मोदी ने कहा, “आज राष्ट्रीय विज्ञान दिवस है। आज का दिन भारत महान वैज्ञानिक, डॉक्टर सीवी रमन जी द्वारा की गई रमन इफेक्ट को समर्पित है। जब हम साइंस की बात करते हैं तो कई लोग फिजिक्स, केमेस्ट्री या लैब तक ही सीमित कर देते हैं। लेकिन साइंस का विस्तार इससे कहीं ज्यादा है। विज्ञान का आत्मनिर्भर भारत में अहम योगदान है।” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि देश भर में विज्ञान को और लोकप्रिय बनाना चाहिए।

संत रविदास से युवाओं को लेनी चाहिए सीख-

पीएम मोदी ने कहा, “हमारे युवाओं को एक और बात संत रविदास जी से जरूर सीखनी चाहिए। युवाओं को कोई भी काम करने के लिये, खुद को पुराने तौर तरीकों में बांधना नहीं चाहिए। आप, अपने जीवन को खुद ही तय करिए।”

कोरोना से सावधानी में लापरवाही नहीं-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कोरोना काल में लोगों से सावधानी बरतने के लिए भी कहा है। पीएम मोदी ने कहा किसी तरह की लापरवाही बिल्कुल न बरतें। पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान को लेकर कहा,  ‘जब लोग स्वदेशी उत्पादों पर गर्व महसूस करते हैं, तब ‘आत्मनिर्भर भारत’ सिर्फ आर्थिक कार्यक्रम नहीं रह जाता, बल्कि देश की भावना बन जाता है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *