80 साल से घर के बगीचे में दफन था शक्तिशाली बम, 9 साल के बच्चे ने ऐसे बचाई पूरे परिवार की जान

ब्रिटेन में एक घर के बगीचे में पिछले करीब 80 साल से शक्तिशाली ग्नेनेड दफन था. इस ग्रेनेड को 9 साल के बच्चे ने तब पाया जब वो बगीचे में किसी चीज को खोज रहा था. राहत की बात रही कि ग्रेनेड को बच्चे ने हाथ नहीं लगाया और उसके देखने के तुरंत बाद अपनी मां को जाकर इसके बारे में बताया।

ब्रिटेन की मीडिया मेट्रो की रिपोर्ट के मुताबिक, 9 साल का जॉर्ज पेनिस्टन-बर्ड रात के समय में अपने घर के पीछे स्थित बगीचे में कुछ खोज रहा था. तभी उसकी नजर ग्रेनेड पर पड़ी. ग्रेनेड को देखने को मिल जॉर्ज दौड़ा-दौड़ा अपनी मां के पास पहुंचा और उसे बताया।

बेटे ने जब मां पेनिस्टन को बताया कि उसने ग्रेनेड देखा तो वो भी हैरान रह गए. आनन-फानन में मां भी बगीचे में दौड़कर गई तो देखा कि सच में ग्रेनेड पड़ा हुआ है. पेनिस्टन बताती है कि जॉर्ज ने जब ग्रेनेड को देखा तो सबसे पहले भागकर मेरे पास आया. मैं सो रही थी, लेकिन उसने मेरे चेहरे मारा।

बम डिस्पोजल टीम को बुलाया गया

पेनिस्टन ने बताया कि ग्रेनेड को देखने के बाद हमने सबसे पहले 101 नंबर डायल किया और उनको बताया. इसके करीब 20 मिनट बाद पुलिस घर पर पहुंच गई. पुलिस ने जब देखा तो पहली नजर में उसे भी यह यह ग्रेनेड ही लगा. इसके बाद बम डिस्पोजल टीम को बुलाया गया।

पुलिस ने जब ग्रेनेड की जांच की तो पता चला कि यह वर्ल्ड वार-2 के दौरान इस्तेमाल किया गया ग्रेनेड है. ग्रेनेड का एक्सरे करने पर पता चला कि वो जिंदा है. मतलब ग्रेनेड से धमाका हो सकता था. इसके बाद ग्रेनेड को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया और वहां उसको डेटोनेट कर दिया गया।

पुलिस ने खुद शेयर की तस्वीर

ईस्ट डेवोन पुलिस ने बाद में अपने सोशल मीडिया हैंडल पर दो तस्वीर भी शेयर की. इसमें एक तस्वीर में जॉर्ज पुलिस की टीम के साथ खड़ा नजर आ रहा तो दूसरी तस्वीर में वो ग्रेनेड दिखाई दे रहा है. पुलिस की माने तो ग्रेनेड वर्ल्ड वार-2 के दौरान का ग्रेनेड मिलना चिंताजनक जरूर है लेकिन डेवोन और कॉर्नवाल में यह आम बात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *