पालतू ‘हम्सटर’ को काटकर खाने वाली महिला को जेल, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था वीडियो

खुद की खुशी के लिए इंसान, निरीह जानवरों पर किन-किन हदों से पार जाकर क्रूरता अपना सकता है? इसका नमूना नशे करने की आदी एक क्रूर महिला ने पेश किया है. 39 साल की नशेड़ी महिला ने पालतू ‘हम्सटर’ चूहे की प्रजाति का जानवर) को पहले तो काटा उसके बाद उसे खा भी लिया. हम्सटर का नाम महिला ने प्यार से “मिस्टर निबल्स” रखा हुआ था. यह घिनौना काम महिला ने नशे की हालत में ही अंजाम दिया, इतना ही नहीं महिला की इस घिनौनी करतूत का वीडियो उसके पड़ोसी और ड्रग डीलर ने ही बनाकर, सोशल मीडिया पर अपलोड भी कर डाला।

मुकदमा कोर्ट में पहुंचा तो जज ने आरोपी महिला को न केवल एक साल जेल की सजा सुनाई. साथ ही 15 साल तक कोई भी जानवर पालने देने पर भी पाबंदी कोर्ट ने महिला पर लगा दी।

सोशल मीडिया पर अपलोड वीडियो के बाद बवाल मच गया. वीडियो में एक शख्स के जोर-जोर से हंसने की आवाज भी आ रही है. वो शख्स महिला के इस कुकृत्य का वीडियो बनाए जाने के वक्त, महिला से यह भी कह रहा है कि वो (मुजरिम महिला) क्रूर पागल और नशेड़ी औरत है. निरीह और अपने पालतू जानवर ‘हम्सटर उर्फ मिस्टर निबल्स’ को काटकर खा जाने वाली महिला का नाम एम्मा पार्कर है।

बड़े चाकू से छोटे से जानवर पर हमला

ऑनलाइन पोस्ट किए गए पेट-मंथन के फ़ुटेज में एम्मा पार्कर को हम्स्टर बॉल में मौजूद, हम्सटर के साथ एक बड़े चाकू से जबरदस्ती करते हुए दिखाया गया है. किसी भी इंसान की रुह कंपा देने वाली महज 27 सेकंड की इस वीडियो क्लिप में, महिला मिस्टर निबल्स (चूहा प्रजाति का हम्सटर जिसका नाम प्यार से महिला ने मिस्टर निबल्स रखा था) को आधा काटने के बाद, चंद सेकेंड के लिए रुक जाती है. और उस कटे हुए हैम्सटर को वीडियो कैमरे की ओर दिखाती है. उस वक्त जिंदगी और मौत के बीच महिला के हाथ में फड़फड़ा-झूल रहा मासूम जानवर हम्सटर, जीवित हाल में होता है।

वीडियो में अधकटे बेबस-लाचार जानवर की डरावनी हालत और उसकी बेबसी देखकर हर कोई महिला को कठोरतम सजा देने की मांग करता हुआ दिखाई-सुनाई देता है. वीडियो के मुताबिक, हम्स्टर को दो हिस्सों में काटकर खाने से पहले क्रूर और नशेड़ी महिला एम्मा पार्कर को, पानी की बोतल पकड़े हुए फिल्माया गया था. इस मामले का मुकदमा लिंकन क्राउन कोर्ट में चलाया गया था. जहां गॉर्डन होल्ट ने कहा, “सोशल मीडिया पर देखे गए दो वीडियो में प्रतिवादी को, हम्सटर बॉल में एक हम्सटर के साथ दिखाया गया है. प्रतिवादी (आरोपी महिला) दूसरे हाथ में चाकू से गेंद को पकड़े हुए दिखाई देती है.वह चाकू लेती है और चाकू को एक तरफ से घुमाते हुए वजनदार गेंद के जरिए पहले उसे डुबो देती है. वीडियो में एक दर्शक (जो वीडियो में दिखाई नहीं देता है सिर्फ उसकी आवाज सुनाई दे रही है) हंसते हुए सुना जाता है और महिला से कहता है कि ‘तुम एक बीमार कमीनी औरत हो।

क्रूर महिला के खिलाफ कड़ी सजा की मांग

निरीह जानवर (बेबस हम्सटर) के ऊपर की जा रही नृशंसता का यह वीडियो आमजन में से कोई चुपचाप, देश में जानवरों को अत्याचार से बचाने वाली संस्था की सदस्य ग्रेट गोनरबी को भेज देता है. ताकि आरोपी और क्रूर महिला के खिलाफ कानूनी कदम उठाकर, महिला को उसके किए की कठोर सजा दिलवाई जा सके. महिला को वीडियो के आधार पर गिरफ्तार कर लिया गया. मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, महिला ने पुलिस को बताया था कि, वीडियो उसी का था. वो वीडियो किसने फिल्माया या बनाया? इस सवाल का जवाब महिला ने नहीं दिया. हालांकि, स्थानीय मीडिया में प्रकाशित खबरों से पता चलता है कि, वीडियो महिला के पड़ोस में ही रहने वाले एक ड्रग डीलर ने शूट किया था. जो कि महिला का पूर्व परिचित भी था।

पुलिस पूछताछ में महिला ने बताया कि, वीडियो में वो जिस हम्सटर को मारती हुई दिखाई दे रही है. उस हमस्टर को क्योंकि दिन के वक्त उसके (महिला के) पालतू कुत्ते ने काटकर जख्मी कर दिया था. जिससे हम्सटर को बेचैनी हो रही थी. उसकी पीड़ा हमेशा-हमेशा के लिए दूर करने की नीयत से महिला ने हम्सटर को On Camera मार डालने की बात कबूली. हालांकि, पुलिस ने आरोपी महिला की इस दलील को खारिज कर दिया. यह समझकर कि महिला सिर्फ और सिर्फ कानून के शिकंजे और सजा से बचने के लिए यह झूठ बोल रही है. अगर महिला के पालतू कुत्ते ने दिन के वक्त हम्सटर को काटकर जख्मी कर दिया था. तो महिला को इंसानियत के नाते जानवरों के डॉक्टर के पास ले जाकर, घायल हम्सटर का इलाज करवाना चाहिए था. न कि कैमरे के सामने उसे दो टुकड़ों में काटकर खा जाना चाहिए था।

सोशल मीडिया में वीडियो देख लोग हुए उग्र

आरोपी महिला एम्मा पार्कर ने पुलिस पूछताछ में आगे कहा कि, यह घटना बीते साल मई के मध्य में उसके घर पर ही अंजाम दी गई. महिला से जब पुलिस ने इस घटना का वीडियो फिल्माने वालों का नाम पूछा तो महिला यह कहकर बात टाल गई कि, वीडियो शूट करने वाले लोग अच्छे नहीं हैं. फुटेज देखने वाले 27 साल के अनुभव वाले एक पशु चिकित्सक ने वीडियो को डरावना और परेशान करने वाला बताया. उन्होंने कहा कि मिस्टर निबल्स को, शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दोनों तरह की क्षति हुई होगी क्योंकि हैम्स्टर शिकारी जानवर हैं जो, डर को बेहतर तरीके से महसूस करते हैं।

पशु चिकित्सक ने आगे कहा कि, “मैने मिस्टर निबल्स की तरह की क्रूर मौत अपने पूरे वेटरनिरी डॉक्टर के करियर के दौरान नहीं देखी. न ही किसी हम्सटर की वैसी चीखें कभी सुनी, जैसा की एम्मा पार्कर द्वारा कत्ल किए जा रहे हम्सटर की चीखें वीडियो में रिकॉर्ड हुईं.” कोर्ट में मुकदमे की सुनवाई के दौरान मुजरिम करार दी गई महिला एम्मा पार्कर ने, एक संरक्षित जानवर को अनावश्यक पीड़ा देने का आरोप हालांकि बाद में स्वीकार कर लिया. कोर्ट में चले मुकदमे के दौरान पता चला है कि निरीह जानवर को काटकर खा जाने की मुजरिम महिला के खिलाफ पहले से भी कुछ आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं. जिनमें सन् 2021 में एक दुकानदार से संबंधित और दूसरा सन् 2022 में सामुदायिक आदेशों से संबंधित मुकदमा है. महिला का “क्लास ए” ड्रग्स की लत का भी एक लंबा इतिहास पता चला है।

महिला के लेटर बॉक्स में भरा कुत्ते का मल

क्रिस ब्रेविन ने कहा कि, वीडियो को देखने के बाद गुस्साए लोगों ने मुजरिम महिला के घर पर हमला बोल दिया. नाराज लोगों द्वारा उसका घर हमले में बर्बाद कर डाला गया. गुस्साए लोगों ने कुत्ते के मल को महिला के लेटर बॉक्स में भर दिया. कोर्ट में चले मुकदमे के दौरान ही यह बात भी निकल कर सामने आई कि, अब से कुछ वक्त पहले यही मुजरिम महिला एक कार दुर्घटना का शिकार हो गई थी. जिसमें वो बुरी तरह से जल गई थी. डॉक्टरों ने उसकी जान ब-मुश्किल बचाई।

किसी निरीह-बेगुनाह बेबस जानवर के ऊपर जुल्म ढहाकर उसे मार डालने की आरोपी महिला को जज जेम्स हाउस केसी ने कहा, “मुजरिम महिला को ध्यान रखना होगा कि देश की संसद ने हाल ही में इस तरह की पशु क्रूरता पर नियंत्रण पाने के लिए कठोर कानून बनाया है. जिसके तहत मुजरिम सिद्ध शख्स को कम से कम 6 महीने और अधिकतम 5 साल तक जेल की सजा सुनाई जा सकती है.” कोर्ट में मामले की सुनवाई कर रहे जज ने आगे कहा, “यह “घृणित” था कि दूसरों के मनोरंजन के लिए एक रक्षाहीन (बेबस लाचार) जानवर पर हिंसा की गई थी. इसके लिए आरोपी महिला को एक साल की सजा के साथ ही. 15 साल तक उस पर कोई जानवर पालने पर भी पाबंदी लगाई जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *