World Boxing Championship: भारत के 4 बॉक्सर फाइनल में, निकहत दूसरी बार चैंपियन बनने के करीब

दिल्ली में चल रही वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत के चार सिल्वर मेडल पक्के हो गए हैं. गुरुवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबलों में निकहत जरीन, नीतू घंघास, स्वीटी बूरा और ओलिंपिक मेडलिस्ट लवलीना बोरगोहेन ने अपने-अपने भार वर्ग में जीत हासिल की और फाइनल में जगह पक्की की. इन सभी खिलाड़ियों ने सेमीफाइनल में पहुंचकर पहले ही मेडल पक्का कर लिया था. नीतू और स्वीटी का फाइनल मुकाबला शनिवार को खेला जाएगा वहीं लवलीना और निकहत रविवार को खिताबी मुकाबले में उतरेंगी।

पिछली बार की चैंपियन निकहत ने 50 किलोग्राम वर्ग के सेमीफाइनल में कोलंबिया की इंग्रिट वालेंसिया को 5-0 से मात दी थी. वालेंसिया साल 2016 में हुए रियो ओलिंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट है. निकहत ने कहा, ”आज का मुकाबला सर्वश्रेष्ठ रहा. मुझे लगता है कि जब मैं तकनीकी रूप से दक्ष मुक्केबाज से भिड़ती हूं तो बेहतर करती हूं. मैं पहले भी उसके खिलाफ खेली हूं और वह काफी अनुभवी मुक्केबाज है।

पहली बार फाइनल में पहुंचीं लवलीना

दो बार की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट लवलीना ने चीन की लि कियान पर 4-1 की जीत दर्ज की. ये पहला मौका है जब लवलीना वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची हैं. लवलीना रविवार को गोल्ड मेडल के लिए ऑस्ट्रेलिया की कैटलीन पार्क का सामना करेंगी. स्वीटी की कहानी भी कुछ ऐसी है जिन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की सुए एम्मान ग्रीनट्री पर 4-3 से जीत हासिल की. फाइनल में स्वीटी की भिड़ंत चीन की वांग लिना से होगी।

नीतू ने लिया पिछले साल का बदला

नीतू घंघास का सेमीफाइनल में कजाखस्तान की अलुआ बाल्कीबेकोवा से सामना था. पिछले साल नीतू इस बॉक्सर से हार गई थी. उन्होंने यहां बंटे हुए फैसले के आधार पर 5-2 से जीत हासिल की. इससे पहले नीतू और बाल्कीबेकोवा के बीच मुकाबला पिछले साल के क्वार्टरफाइनल जैसा ही था. सेमीफाइनल मैच के पहले राउंड में दोनों खिलाड़ियों ने जमकर अटैक किया. अलुआ ने ये राउंड 3-2 से अपने नाम की. इसके बाद नीतू ने दूसरे दौर में वापसी की अपने शानदार पंच से ये राउंड अपने नाम किया. मैच के आखिर में रिव्यू लेकर नीतू को विजेता घोषित किया गया. नीतू का सामना अब शनिवार को एशियाई चैम्पियनशिप की कांस्य पदक विजेता मंगोलिया की लुतसाईखान अल्टांटसेतसेग से होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *