इस टीम का कप्तान ही पहला मैच नहीं खेल पाएगा, 6 फ्रेंचाइजियों को हो सकता है नुकसान

IPL 2023 को लेकर तैयारी पूरी है. मैचों के शेड्यूल, तारीख और वेन्यू सब अनाउंस हो चुकी है. अब बस इंतजार है गेंद और बल्ले की टक्कर देखने का. लेकिन, उससे पहले लीग की फ्रेंचाइजियों से जुड़ी एक खबर ने सबका ध्यान खींचा है. खबर है कि IPL 2023 में सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान ही अपना पहला मैच नहीं खेलेंगे. सनराइजर्स के कप्तान के अलावा भी बाकी और खिलाड़ी हैं, जो अपनी टीमों के लिए टूर्नामेंट के पहले मैच से नदारद रह सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि ये सभी खिलाड़ी अपनी IPL टीमों के साथ 3 अप्रैल से पहले नहीं जुड़ सकते।

बता दें कि सनराइजर्स ने एडन मार्रक्रम को IPL 2023 के लिए अपना कप्तान चुना है. लेकिन, मार्रक्रम इंटरनेशनल ड्यूटी के चलते ऑरेंज आर्मी का पहला मैच इस सीजन नहीं खेल सकते. सनराइजर्स हैदराबाद को IPL 2023 में अपना पहला मैच 3 अप्रैल को ही खेलना है, यानी जिस दिन मार्रक्रम टीम से जुड़ेंगे ही।

IPL 2023 के पहले मैच से बाहर SRH का कप्तान बाहर

सनराइजर्स हैदराबाद के लिए उसका पहला मैच नहीं खेलने वाले एडन मार्रक्रम इकलौते खिलाड़ी नहीं होंगे. उनके अलावा मार्को यानसन और हेनरिक क्लासेन की सेवाएं भी टीम को पहले मैच में नहीं मिलेंगी. वैसे सनराइजर्स जैसा नुकसान IPL की 10 में से कुल 6 फ्रेंचाइजियों को होने वाला है. दिल्ली कैपिटल्स के लिए एनरिक नॉर्खिया और लुंगी नगिडी भी उसका पहला मैच नहीं खेलेंगे. मुंबई इंडियंस को ट्रिस्टन स्टब्स और संभवत: डिवाल्ड ब्रेविस की सेवाएं नहीं मिल सकती है. जबकि गुजरात टाइटंस के लिए डेविड मिलर उसके पहले मैच से दूर रहेंगे तो वहीं लखनऊ सुपर जायंट्स से क्विंटन डि कॉक, पंजाब किंग्स के लिए रबाडा खेलते नहीं नजर आएंगे।

आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी नहीं खेलेंगे पहला मैच?

शुरुआती मैच से इन सारे खिलाड़ियों की गैर-मौजूदगी में एक बात कॉमन है और वो ये कि ये सभी साउथ अफ्रीकी प्लेयर हैं. अब सवाल है कि सभी साउथ अफ्रीकी खिलाड़ियों ने IPL 2023 के पहले मैच से दूरी क्यों बना ली? तो इसका जवाब है इंटरनेशनल ड्यूटीज़. दरअसल, साउथ अफ्रीका को वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए क्वालिफाई करना है. इसके लिए उसे नेदरलैंड्स के खिलाफ वनडे सीरीज में जीत दर्ज करनी जरूरी है. अगर वो ये सीरीज जीतेगा तभी वनडे वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वालिफाई करेगा. हारने पर उसे क्वालिफायर खेलना पड़ेगा. यही वजह है कि साउथ अफ्रीका के सभी खिलाड़ी IPL 2023 के पहले मैच में नहीं खेल रहे।

CSA ने BCCI को जानकारी दी

ESPNcricinfo के मुताबिक, साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने इस बारे में BCCI को अवगत करा दिया है. ऐसे में सभी साउथ अफ्रीकी प्लेयर IPL के लिए भारत आने से पहले मार्च के अंत में शुरू हो रही नेदरलैंड्स के खिलाफ वनडे सीरीज में खेलते दिखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *