KL Rahul क्यों रनों के लिए तरस रहे हैं? गांगुली ने बताया ‘बीमारी’ क्या है

भारतीय क्रिकेट टीम ने भले ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों में जीत हासिल कर कमाल प्रदर्शन किया है लेकिन उसके ओपनर केएल राहुल पर लगातार सवाल उठ रहे हैं. केएल राहुल दोनों टेस्ट मैचों में फ्लॉप रहे और उन्हें लगातार टीम से बाहर करने की मांग हो रही है. तीसरे टेस्ट में उनकी जगह शुभमन गिल को मौका मिल सकता है. अब केएल राहुल के मसले पर सौरव गांगुली ने बड़ी बात कही है. गांगुली का कहना है कि भारत में अगर कोई बल्लेबाज खराब प्रदर्शन करेगा तो उसे तीखी आलोचना का सामना करना पड़ेगा ही।

उपकप्तानी से हटाए गए राहुल अपनी पिछली 10 टेस्ट पारियों में 25 रन के आंकड़े को भी पार नहीं कर पाए हैं. उन्होंने 47 टेस्ट में 35 से कम के औसत से रन बनाए हैं. आखिर केएल राहुल के साथ ऐसा क्यों हो रहा है इसका जवाब भी पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने दिया।

राहुल की दिक्कत क्या है?

गांगुली ने पीटीआई को दिए इंटरवयू में कहा, ‘जब आप भारत में रन नहीं बनाते हैं तो निश्चित तौर पर आपकी आलोचना होगी. राहुल अकेले नहीं हैं. बीते वक्त में भी कई खिलाड़ियों को इस स्थिति का सामना करना पड़ा है.’ गांगुली बोले, ‘खिलाड़ियों पर बहुत दबाव होता है और उन पर बहुत ध्यान दिया जाता है. टीम मैनेजमेंट को लगता है कि केएल राहुल टीम के लिए एक अहम खिलाड़ी हैं. आखिर में अहम ये है कि कोच और कप्तान क्या सोचते हैं।

राहुल की समस्या तकनीकी-मानसिक

राहुल की समस्या तकनीकी है या मानसिक? इस सवाल के जवाब पर गांगुली ने कहा, ‘दोनों.’ राहुल ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में कुछ बेहतरीन पारियां खेली हैं लेकिन गांगुली ने कहा कि ये साफ है कि लोग राहुल जैसे टैलेंटेड खिलाड़ी से अधिक उम्मीद करते हैं जिन्होंने नौ सालों में सिर्फ पांच टेस्ट शतक बनाए हैं. उन्होंने कहा,’राहुल ने प्रदर्शन किया है लेकिन निश्चित तौर पर आप भारत के लिए खेलने वाले टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज से कहीं ज्यादा उम्मीद करते हैं क्योंकि दूसरे ओपनर्स ने स्टैंडर्ड काफी ऊपर किया है।

गांगुली ने कहा, ‘जब आप कुछ समय के लिए असफल होते हैं तो बेशक आलोचना होगी. मुझे यकीन है कि राहुल में क्षमता है और मुझे यकीन है कि जब उन्हें ज्यादा मौके मिलेंगे तो उन्हें रन बनाने के तरीके खोजने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *