Paris Olympics: प्रियंका और अक्षदीप ने किया क्वालिफाई, एथलेटिक्स में खुला खाता

ओलिंपिक 2024 में अभी एक साल से भी ज्यादा वक्त बचा है लेकिन भारत के लिए अभी से अच्छी खबर आने लगी है. ये खबर आई है एथलेटिक्स के ट्रैक से, जहां पिछले कुछ वक्त में भारत के प्रदर्शन में सुधार दिखा है और बड़े स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व बढ़ा है. यही प्रतिनिधित्व अब पेरिस 2024 में भी दिखेगा क्योंकि भारत के दो एथलीट्स ने अगले ओलिंपिक और वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई कर लिया है. 20 किलोमीटर रेस वॉकिंग इवेंट के पुरुषों की कैटेगरी में अक्षदीप सिंह ने नेशनल रिकॉर्ड के साथ क्वालिफाई किया, जबकि महिलाओं के वर्ग में इस इवेंट की अनुभवी प्रियंका गोस्वामी ने भी पेरिस का टिकट हासिल किया है।

रांची में हुई इंडियन ओपन रेस वॉकिंग कम्पटीशन में मंगलवार 14 फरवरी को पंजाब के अक्षदीप सिंह ने 20 किलोमीटर इवेंट में गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने इसके साथ ही नेशनल रिकॉर्ड बनाया और अगले साल के पेरिस ओलिंपिक के अलावा इसी साल हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में होनी वाली वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए भी क्वालिफाई किया।

अक्षदीप ने किया कमाल

पंजाब के 22 वर्षीय अक्षदीप ने एक घंटा 19 मिनट और 55 सेकंड का समय निकालकर नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया. पिछला रिकॉर्ड संदीप कुमार के नाम था, जिन्होंने एक घंटा 20 मिनट और 16 सेकंड के समय के साथ कीर्तिमान बनाया था. हालांकि, इस बार उन्हें निराशा हाथ लगीय. संदीप इस बार अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आस पास भी नहीं थी और एक घंटे 23 मिनट और 28 सेकंड के समय के साथ सातवें स्थान पर रहे।

वहीं उत्तराखंड के सूरज पंवार एक घंटा 20 मिनट और 11 सेकंड के समय के साथ दूसरे स्थान पर रहे, जो विश्व चैंपियनशिप और ओलिंपिक क्वालिफाइंग समय को हासिल करने से मामूली अंतर से चूक गए. दिल्ली के विकास सिंह एक घंटा 21 मिनट और आठ सेकंड के समय के साथ तीसरे स्थान पर रहें. इस स्पर्धा को 48 खिलाड़ियों ने पूरा किया।

प्रियंका का फिर कमाल

वहीं महिलाओं की 20 किमी कम्पटीशन में नेशनल रिकॉर्ड रखने वाली प्रियंका गोस्वामी ने एक घंटा 28 मिनट 50 सेकंड के समय के साथ बुडापेस्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप और पेरिस 2024 के लिए क्वालिफाई किया. उन्होंने गोल्ड जीता लेकिन अपने राष्ट्रीय रिकॉर्ड, एक घंटा 28 मिनट 45 सेकंड में सुधार करने से चूक गयी. उन्होंने यह रिकॉर्ड 2021 में बनाया था. प्रियंका इससे पहले टोक्यो ओलिंपिक में देश का प्रतिन धित्व कर चुकी हैं. 26 साल की प्रियंका ने 2022 बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में 10,000 मीटर के इवेंट में सिल्वर मेडल जीता था।

अगस्त में बुडापेस्ट में होने वाली दोनों विश्व चैंपियनशिप और 2024 ओलंपिक के लिए महिलाओं की 20 किमी पैदल चाल का क्वालीफाईंग समय एक घंटा 29 मिनट 20 सेकंड है. राजस्थान की भावना जाट एक घंटा 29 मिनट 44 सेकंड समय के साथ दूसरे और उनकी राज्य की सोनल सुखवाल एक घंटा 31 मिनट तीन सेकंड समय के साथ तीसरे स्थान पर रहीं।

एथलेटिक्स में पहला कोटा

ओलंपिक 2024 के लिए क्वालिफाइंग समय (31 दिसंबर, 2022) शुरू होने के बाद अक्षदीप और प्रियंका एथलेटिक्स से 2024 खेलों के लिए क्वालिफाई करने वाले पहले भारतीय हैं. स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा और 3000 मीटर स्टीपलचेज एथलीट अविनाश साबले ने भी विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई कर लिया है, लेकिन उन्हें 2024 ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करना बाकी है।

दस हजार मीटर दौड़, मैराथन, संयुक्त स्पर्धाओं और पैदल चाल के अलावा व्यक्तिगत स्पर्धाओं के लिए 2024 ओलंपिक क्वालिफिकेशन विंडो एक जुलाई, 2023 से 30 जून, 2024 तक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *