मौज मस्ती पर उड़ाए थे कोविड-19 रिलीफ फंड के करोड़ों रुपये, अब जेल की हवा खा रही ये इन्फ्लुएंसर

मियामी की मूल निवासी 31 साल की चर्चित महिला डेनिएला रेंडन को बीते दिनों गिरफ्तार कर लिया गया. संघीय मजिस्ट्रेट की कोर्ट में पेशी के दौरान उन पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने, कोविड-19राहत कोष को धोखे में रखकर लाखों डॉलर का आर्थिक नुकसान पहुंचाया है. इस रकम से उन्होंने अपने लिए आलीशान बंगला-लग्जरी कार खरीदी हैं. हालांकि उनके ऊपर जिस रकम को अपनी शान-ओ-शौकत पर खर्च करने का आरोप है, वो रकम उन्हें कोविड-19 से प्रभावितों की मदद के लिए जारी की गई थी. यह रकम हड़पने के लिए आरोपी महिला ने फर्जी दस्तावेज दाखिल करके सरकारी एजेंसियों को गुमराह भी किया है।

यह रकम उन्हें पेचेक प्रोटेक्शन प्रोग्राम (PPP) कार्यक्रम के तहत उपलब्ध कराई गई थी. आरोप के मुताबिक, डेनिएला रेंडन ने लघु व्यवसाय प्रशासन और पीपीपी से COVID-19 राहत कोष की मांग की थी. ताकि कोविड-19 से प्रभावित लोगों की मदद की जा सके. इसके लिए उसने फर्जी आवेदन प्रस्तुत किए. आरोप के लाखों डॉलर की रकम हड़पने के लिए उसने, राजस्व और पेरोल में हेरफेर किया. इस हेराफेरी के लिए उसने फर्जी आईआरएस टैक्स फॉर्म तक जमा करवाए. ताकि किसी भी एजेंसी को उसकी मैली मंशा पर शक ही न हो सके की बेवसाइट के मुताबिक, रेंडन को लगभग 3 लाख 81,000 डॉलर की यह रकम मुहैया भी करा दी गई।

बाद में शक होने पर अमेरिकी एजेंसियों ने मामले की जांच की, तो उसमें काफी कुछ संदिग्ध पाया गया. पता चला कि लाखों डॉलर की यह भारी भरकम रकम हड़पने के लिए डेनिएला रेंडन ने खुद को, परिवार के अन्य सदस्यों और दोस्तों को धोखाधड़ी वाले पेरोल चेक भी जारी कर दिए. उसके ऊपर आरोप है कि उसने सन् 2021 में बेंटले बेंटायगा कार को खरीदने, एक लग्जरी बिस्केन बे अपार्टमेंट लेने, कॉस्मेटिक सर्जरी आदि में इसी कोविड राहत कोष का उपयोग किया था. अपने डिजाइनर जूतों की खरीद भी उसने इसी रकम से की थी।

अभियोग में रेंडन पर वायर फ्रॉड के सात मामलों, मनी लॉन्ड्रिंग के दो मामलों और जान-बूझकर खुद की पहचान छिपाने का एक मामला दर्ज किया गया था. जिन कानूनी धाराओं में रेंडन के खिलाफ मुकदमे दर्ज किए गए हैं, उनमें आरोप-सिद्ध होने पर उसे 20 साल तक की जेल सुनाई जा सकती है. हालांकि अभी यह सब कुछ अमेरिका की संघीय जिला अदालत के फैसले पर निर्भर करेगा. अभी तो रेंडन के ऊपर लाखों डॉलर की हेराफेरी का आरोप जांच एजेंसी ने लगाया है. की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, यह तमाम जानकारियां फ्लोरिडा के दक्षिणी जिले के अमेरिकी अटार्नी मार्केंजी लापोइंटे और, कार्यवाहक विशेष एजेंट इन चार्ज माइकल ई. बकले, होमलैंड सिक्योरिटी इन्वेस्टिगेशन (एचएसआई) मियामी की ओर से दी गई है।

मियामी की जांच एजेंसी होमलैंड सिक्योरिटी इन्वेस्टिगेशन की जांच के बाद इसका मुकदमा, सहायक अमेरिकी अटार्नी जोनाथन बैलिन द्वारा चलाया गया है. अमेरिकी एजेंसियों के मुताबिक यह सब वे आरोप हैं जो जांच में निकल कर सामने आए हैं. अभी इस आरोपी मियामी महिला रेंडन को मुजरिम नहीं कहा जा सकता है. जब तक की उसे कोर्ट से दोषी न ठहरा दिया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *