कौन है 9 साल का डेविड बालोगुन? इतनी छोटी उम्र में हुआ ग्रेजुएट… अब ब्लैक होल और सुपरनोवा को पढ़ने की है चाहत

बच्चे कमाल करते हैं. वो छोटी उम्र में कुछ ऐसा कर जाते हैं जिससे कि बड़े लोग हैरान रह जाते हैं. ऐसा ही एक हैरानी वाला काम नौ साल के बच्चे ने किया है. अमेरिका के पेंसिल्वेनिया में नौ साल के एक लड़के ने सबसे कम उम्र में स्नातक यानी ग्रेजुएशन कर लिया है. इस बच्चे का नाम डेविड बालोगुन है. द गार्डियन की एक रिपोर्ट में डेविड बालोगुन की इस उपलब्धी का जिक्र है।

द गार्डियन की एक रिपोर्ट की माने तो डेविड ने अपनी उपलब्धियों का श्रेय अपने कई पसंदीदा शिक्षकों को दिया है. खासकर उन्होंने विज्ञान और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के प्रति अपने प्रेम को इसका श्रेय दिया है।

डेविड ने WGAL टीवी चैनल से बात करते हुए कहा कि वो आगे जकर क्या बनना चाहते हैं इसको लेकर कोई कंफ्यूशन नहीं है. उन्होंने कहा कि वो एक खगोल वैज्ञानिक बनना चाहते हैं. उन्होंने टीवी चैनल पर अपनी इच्छा जाहिर करते हुए कहा कि वो ब्लैक होल और सुपरनोवा का अध्ययन करना भी चाहते हैं।

डेविड ने कोरोना वायरस महामारी के 2020 की शुरुआत में लॉकडाउन से कुछ समय पहले स्कूल शुरू किया था और तीन साल से भी कम समय में 4.0 जीपीए से अधिक के साथ इसे पूरा किया।

डेविड की मां, रोन्या बालोगुन ने एक वीडियो साक्षात्कार में इनसाइडर को बताया, “जब हमने पहली कक्षा में एडमिशन के लिए के लिए उसका परीक्षण कराया, तो वह गणित और अंग्रेजी में दूसरी कक्षा का स्तर पहले ही पास कर चुका था।

इसके ढाई साल बाद, उसने हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी कर ली. अपने परिवार के साथ बेंसलेम में रहने वाले डेविड बालोगुन ने हैरिसबर्ग स्थित रीच साइबर चार्टर स्कूल से अपनी हाई स्कूल की कक्षाएं ऑनलाइन पूरी कीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *