शक्तिशाली भूकंप से मिडिल ईस्ट में बड़ी तबाही, तुर्किए और सीरिया में 757 लोगों की मौत, हजारों घायल

तुर्किए (तुर्की) और मिडिल ईस्ट में सोमवार सुबह (6 फरवरी) दो शक्तिशाली भूकंप के झटके महसूस किए गए. चारों तरफ तबाही का मंजर देखा जा रहा है. मौत का आंकड़ा लगातार तेजी से बढ़ रहा है. तुर्किए (तुर्की) और सीरिया में अब तक कुल 757 लोगों की मौत की खबर सामने आई है. इसमें सीरिया में 237 और तुर्किए में 520 लोग शामिल हैं. वहीं, 3 हजार से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. मारे गए लोगों में ज्यादातर लोग माल्टा और सेनलुइर्फ़ा के शामिल हैं. तुर्किए के अडाना शहर में 17 मंजिला और 14 मंजिला इमारतें ढह गई. राहत और बचाव कार्य तेजी से किया जा रहा है।

भूकंप का पहला झटका स्थानीय समयानुसार सुबह 4 बजकर 17 मिनट पर और इसी के कुछ मिनट बाद भूकंप का दूसरा झटका केंद्रीय तुर्किए (तुर्की) में महसूस किया गया. तुर्किए (तुर्की) में आए इस भूंकप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 7.8 मापी गई. ये भूकंप दक्षिणी तुर्किए (तुर्की) में आया है. यहां कई अपार्टमेंट ढह गए हैं. लोगों से सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा गया है. वहीं, भूकंप के बाद तुर्किए ने अंतरराष्ट्रीय सहायता की अपील की है. हैबरटर्क टेलीविजन ने बताया कि मलत्या, दियारबाकिर और मालट्या के पड़ोसी प्रांतों में कई इमारतें गिर गईं हैं।

इन 10 शहरों में भारी नुकसान 

बीएनओ न्यूज के मुताबिक सीरिया में भी भारी नुकसान हुआ है. यहां अब तक 237 लोगों की मौत हो गई है और सैकड़ों लोग घायल हैं. तुर्किए (तुर्की) के गृह मंत्री सुलेमान शोयलू ने कहा कि भूकंप का बड़ा असर देश के 10 शहरों पर पड़ा है. इनमें कहमानमारश, हैटे, गाज़िएनटेप, ओस्मानिये, अदियामान, सनलिउर्फ़ा, मलेटिया, अदाना, दियारबाकिएर और किलिस शामिल हैं।

तुर्किए में हाई अलर्ट जारी 

बीएनओ न्यूज के मुताबिक तुर्किए (तुर्की) के आंतरिक मंत्रालय का कहना है कि शक्तिशाली भूकंप के बाद हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है. सोशल मीडिया पर भी इसके कई वीडियो सामने आ रहे हैं. इन वीडियो में भूंकप से हो रहे नुकसान को साफ देखा जा सकता है।

कई इमारतें ढहने और कई लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है. यहां तक की लोगों को चिल्लाते और भागते हुए देखा जा सकता है. हालांकि, एबीपी लाइव सोशल मीडिया के किसी भी वीडियो की पुष्टि नहीं करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *