अनीसा मोहम्मद 300 विकेट लेने वाली पहली गेंदबाज बनीं

अनीसा मोहम्मद 300 विकेट लेने वाली पहली गेंदबाज बनीं

आईसीसी महिला वर्ल्ड कप के पहले मैच में वेस्टइंडीज ने न्यूजीलैंड को रोमांचक अंदाज में तीन रन से हराकर टूर्नामेंट में अपने अभियान की विजयी शुरुआत की है। इस मुकाबले में वेस्टइंडीज की स्पिन गेंदबाज अनीसा मोहम्मद ने अपने करियर का 300वां विकेट पूरा किया। इसके साथ ही वह महिला क्रिकेट में 300 विकेट लेने वाली वेस्टइंडीज की पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं। अनीसा ​इस उपलब्धि तक पहुंचने वाली पहली महिला स्पिन गेंदबाज बन गई हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप मुकाबले में 10 ओवर में 60 रन देकर दो विकेट चटकाए।

महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अभी भी भारतीय तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी के नाम दर्ज हैं। झूलन ने अब तक 345 इंटरनेशनल विकेट चटकाए हैं जबकि अनीस अब 300 क्लब में पहुंची हैं और वह ऐसा करने वाली चौथी गेंदबाज बनी हैं। महिला क्रिकेट में अनीसा से पहले केवल तीन ही गेंदबाजों ने 300 विकेट चटकाए थे। झूलन के अलावा और अनीसा से पहले कैथरीन ब्रुंट (Katherine Brunt) के नाम 312 और  एलीसा पैरी के नाम 308 विकेट दर्ज हैं। अनीसा अब 300 विकेट झटकने वाली वेस्टइंडीज की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं।

आईसीसी महिला वर्ल्ड कप 2022 के पहले मैच में शुक्रवार को वेस्टइंडीज ने न्यूजीलैंड को तीन रन से हरा दिया। वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 259 रन का स्कोर बनाया। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 256 रन पर ऑलआउट हो गई। मेजबान टीम अंतिम ओवर में छह रन नहीं बना सकी। 23 साल की हेली मैथ्यूज, जिन्होंने 119 रनों की पारी खेली थी, उनको प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *