सबसे सस्ता डीजल 77 रुपये लीटर, कच्चा तेल 118 डॉलर के पार पर पेट्रोल-डीजल में राहत बरकरार

सबसे सस्ता डीजल 77 रुपये, कच्चा तेल 118 डॉलर के पार पर पेट्रोल-डीजल में राहत बरकरार

देश में आर्थिक गतिविधियों में लगातार सुधार हो रहा है। इसका संकेत इस बात से मिलता है कि इस वर्ष जनवरी और फरवरी क्रेडिट कार्ड से खरीदारी बढ़ी है। यह उपभोक्ताओं के भरोसे में वृद्धि और खपत में तेजी को दर्शाता है।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के आंकड़ों के मुताबिक, फरवरी में पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) और ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर क्रेडिट कार्ड के जरिए 69,113 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इसी तरह से जनवरी में 71,574 करोड़ रुपये की खरीदारी की गई। हालांकि, जनवरी के मुकाबले फरवरी में क्रेडिट कार्ड से खर्च कम रहा है।

फरवरी 2021 में क्रेडिट कार्ड से पीओएस और ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर केवल 42,620 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे। मोतीलाल ओसवाल के एक नोट में कहा गया है कि आर्थिक गतिविधियों में तेजी और ई-कॉमर्स लेनदेन में बढ़ोतरी खर्च में खपत को मजबूत रिकवरी मिली है।

आरबीआई के डाटा के मुताबिक, दिसंबर 2021 में बैंकों ने 13.7 लाख नए क्रेडिट कार्ड जोड़े हैं। नवंबर के मुकाबले इसमें 12 फीसदी की तेजी रही है। नए क्रेडिट कार्ड जोड़ने में एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक सबसे आगे रहे हैं। इसके साथ देश में कुल क्रेडिट कार्ड की संख्या बढ़कर 6.89 करोड़ पहुंच गई है, जो 2020 के मुकाबले 14.2 फीसदी ज्यादा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *