गुजरात में स्कूल खुले, छात्रों के पास ऑनलाइन पढ़ाई चुनने का भी ऑप्शन

गुजरात में कोविड-19 संक्रमण के नए मामले घटने के बाद सोमवार से फिर से स्कूल खुल गए। अभी गुजरात सरकार ने पहली से नौवीं कक्षा तक के लिये स्कूलों को खोलने का फैसला किया है। शिक्षा विभाग द्वारा शनिवार को जारी एक परिपत्र में कहा गया था कि कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए सरकारी, निजी और अनुदान प्राप्त स्कूल सोमवार से पहली से नौवीं कक्षा के लिए ऑफलाइन पढ़ाई फिर से शुरू कर सकते हैं।

स्कूलों में ऑनलाइन क्लास पहले की तरह जारी रहेगा। विद्यार्थी अपनी इच्छा से किसी भी माध्यम का चयन कर सकते हैं। पिछले साल दिसंबर में कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से बढ़ने के बाद इन कक्षाओं के लिए स्कूलों को बंद कर दिया गया था।

अहमदाबाद के एक स्कूल की छठी कक्षा की छात्रा जिया ने कहा, ‘स्कूलों के बार-बार खुलने बंद होने से पढ़ाई को नुकसान हो रहा है। ऑनलाइन कक्षाओं की बजाय ऑफलाइन कक्षाओं में ज्यादा समझ में आता है।’

निशान हायर सकेंडरी स्कूल की सातवीं कक्षा की छात्रा उन्नति चौधरी ने कहा, ‘मेरा सरकार से अनुरोध है कि वह बार बार स्कूलों को बंद न करे। ऑनलाइन क्लास से आंखों पर बुरा असर पड़ रहा है। ऑनलाइन क्लास में पढ़ाई भी अच्छी तरह नहीं होती। पढ़ाई न होने से हमारे भविष्य की नींव कमजोर कमजोर हो रही है। हमारा भविष्य दांव पर है।’

गुजरात में शुक्रवार को कोविड के 6,097 नए मामले दर्ज किए गए थे। यह संख्या 20 जनवरी को दर्ज किए गए सर्वाधिक मामलों के बाद से सबसे कम है। गत 20 जनवरी को राज्य में कोविड-19 के 24,485 मामले सामने आए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *