HDFC बैंक ने ग्राहकों को भेजा अलर्ट मैसेज, 1 जनवरी से बदल जाएगा ये नियम

अगर HDFC बैंक के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, बैंक ने ग्राहकों को बताया है कि मर्चेंट वेबसाइट/ऐप पर सहेजे गए आपके एचडीएफसी बैंक कार्ड के विवरण को हटा दिया जाएगा। आरबीआई के आदेश के बाद बैंक ने ये फैसला लिया है। मैसेज के जरिए बैंक ने अपने ग्राहकों को ये जानकारी दी है। बता दें कि आरबीआई ने ग्राहकों के कार्ड का ब्योरा सुरक्षित रखने के मकसद से ये फैसला लिया था।

बहरहाल, नए नियम के तहत ग्राहकों को हर बार भुगतान करने के लिए, कार्ड का पूरा विवरण दर्ज करना होगा। अब तक ग्राहक एक बार कार्ड का ब्योरा एंटर कर देते थे तो ऐप या मर्चेंट वेबसाइट पर हर बार उपलब्ध रहता था।  इसके अलावा आरबीआई ने ग्राहकों को टोकन का विकल्प भी चुनने का भी ऑप्शन दिया है। ये नए नियम 1 जनवरी 2022 से लागू हो रहे हैं।

क्या है टोकन सिस्टम: टोकन व्यवस्था (टोकनाइजेशन) कार्ड ब्योरा देने का वैकल्पिक जरिया है। इसके तहत वास्तविक कार्ड ब्योरा के बजाए अनूठा वैकल्पिक कोड ब्योरा जनरेट होता है। इसी को टोकन कहा जाता है। आपको बता दें कि केंद्रीय रिजर्व बैंक ने पहली बार साल 2019 में टोकन व्यवस्था का जिक्र किया था। इसके तहत अधिकृत कार्ड नेटवर्क को अनुरोध पर टोकन सेवाएं प्रदान करने की अनुमति दी गई। 1 जनवरी 2022 से डेबिट और क्रेडिट कार्ड, दोनों पर टोकन विकल्प मौजूद होगा। ये केवल घरेलू लेनदेन के लिए लागू है। मतलब ये कि अंतरराष्ट्रीय लेनदेन पर ये नियम नहीं लागू होगा।

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