सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए भिड़ेंगी भारत और न्यूजीलैंड की टीमें, यहां जानें लाइव अपडेट्स

आईसीसी टी20 विश्व कप (ICC T20 WC) में आज भारत (IND) और न्यूजीलैंड (NZ) की टीमों की नजर अपनी पहली जीत दर्ज करने पर होगी. पिछले मुकाबले में भारत और न्यूजीलैंड को पाकिस्तान के खिलाफ करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था. ऐसे में टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल की पहुंचने की उम्मीदों को बरकरार रखने के लिए यह मुकाबला काफी महत्वपूर्ण है. विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुवाई में टीम इंडिया इस मैच को हर हाल में जीतने की कोशिश करेगी. हालांकि न्यूजीलैंड की टीम भी काफी मजबूत है. इसलिए उम्मीद है कि मुकाबला बेहद रोमांचक होगा.

18 साल से आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड को नहीं हरा पाई टीम इंडिया
साल 2003 के विश्वकप के बाद अब तक भारतीय टीम न्यूजीलैंड को आईसीसी टूर्नामेंट में नहीं हरा सकी है. साल 2007 में टी20 विश्व कप में भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद 2016 टी20 विश्व कप में भी भारतीय टीम को हार मिली थी. साल 2019 में वनडे विश्वकप में दोनों टीमों के बीच एक मैच बेनतीजा रहा था, जबकि 2019 वनडे विश्वकप के सेमीफाइनल में भारत को 18 रनों से हार मिली थी. इसी साल आयोजित हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को हराया था.

टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत और न्यूजीलैंड की टीमों के हेड टू हेड आंकड़े 
भारत और न्यूजीलैंड की टीमों के बीच में अब तक कुल 16 टी20 मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें से आठ मैचों में न्यूजीलैंड ने जीत हासिल की है. इसके अलावा भारत को छह मैचों में जीत मिली है, जबकि दो मैच टाई रहे. इस लिहाज से भी देखा जाए तो न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी है. हालांकि भारतीय टीम भी काफी मजबूत है.

टॉस की रहेगी बेहद अहम भूमिका
यूएई में खेले जा रहे टी-20 विश्व कप में दुबई और शारजाह के मैदान पर टॉस की बेहद अहम भूमिका रहती है. अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो दुबई के मैदान पर अब तक कुल 15 मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें से 14 मैचों में पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने जीत दर्ज की है. मैदान पर ड्यू फैक्टर काफी अहम रहता है, ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम गेंदबाजी चुनना पसंद करेगी.

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह.

न्यूजीलैंड की संभावित प्लेइंग इलेवन
केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, डेरिल मिचेल, डेवोन कॉनवे, ग्लेन फिलिप्स, जिम्मी नीशम, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), मिचेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *