क्या भारत के खिलाफ खेलेंगे मार्टिन गप्टिल? न्यूजीलैंड के हेड कोच ने स्टार ओपनर की फिटनेस पर दिया बड़ा अपडेट

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 WC) में रविवार शाम भारत और न्यूजीलैंड के बीच करो या मरो की भिड़ंत होने वाली है. इस मैच में न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाजी मार्टिन गुप्टिल (Martin Guptill) का खेलना तय हो गया है. वह पाकिस्तान के खिलाफ हुए पिछले मैच में चोटिल हो गए थे. गुप्टिल ने पाकिस्तान के मैच में 20 गेंदों में 17 रन बनाए थे, इस दौरान हारिस राऊफ की एक गेंद पर चोटिल हो गए थे. शारजाह में हुए इस मैच में न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा था.

 

कोच ने की गुप्टिल की वापसी की पुष्टि
न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन मांसपेशियों में खिंचाव के कारण पहले ही बाहर हो चुके हैं, जिसकी वजह से वह पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भी नहीं खेले थे. न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने पुष्टि की कि गुप्टिल रविवार को भारत के खिलाफ मैच खेलेंगे. स्टीड ने न्यूजीलैंड क्रिकेट (NZ) को बताया, गुप्टिल कुछ समय के लिए चोटिल हो गए थे, लेकिन उन्होंने शुक्रवार को अभ्यास किया था इसके बाद शनिवार को भी अभ्यास करते नजर आए थे, इसलिए यह देखकर बहुत अच्छा लगा कि वह उपलब्ध हैं और चयन के लिए फिट हैं.

 

न्यूजीलैंड का पिछले मुकाबले में प्रदर्शन
पिछले मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम भी पाकिस्तान के खिलाफ पूरी तरह फ्लॉप रही थी. टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर केवल 134 रन बनाए थे. टीम का कोई भी बल्लेबाज 30 रनों के आंकड़े को नहीं छू पाया था. गेंदबाजी की बात करें तो स्पिनर ईश सोढ़ी ने दो विकेट लिए थे, जबकि टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट और मिशेल सैंटनर के खाते में एक-एक विकेट आया था.

 

मैच में टॉस की भूमिका रहेगी अहम 
टी-20 वर्ल्ड कप में आज भारत-न्यूजीलैंड आमने-सामने होंगे. दोनों टीमों ने सुपर-12 में एक-एक मैच खेला है और दोनों को हार मिली है. अब दोनों ही टीमों को सेमीफाइनल की राह आसान बनाने के लिए इस मैच को हर हाल में जीतना होगा. टक्कर तो बराबरी की है लेकिन यहां सबसे बड़ा फैक्टर टॉस रहने वाला है. दरअसल, शारजहां हो या दुबई का स्टेडियम हर विकेट शुरुआत में गेंदबाजों का मददगार साबित हो रहा. अब तक हुए 14 मुकाबलों में से 12 में बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है. ऐसे में जो भी टीम टॉस जीत रही है, वह पहले गेंदबाजी करना पसंद कर रही है. पूर्व खिलाड़ियों की मानें तो भारत-न्यूजीलैंड मैच में भी यही ट्रेंड देखने को मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *