विराट कोहली और रोहित शर्मा में से कौन है बेहतर ODI-T20 कप्तान? जानें क्या कहते हैं Stats

विराट कोहली और रोहित शर्मा में से कौन बेहतर कप्तान है? इसको लेकर बहस सालों से चली आ रही है। कुछ क्रिकेट पंडितों को मानना है कि विराट टेस्ट फॉर्मेट में तो बेस्ट कप्तान हैं, लेकिन जहां लिमिटेडकॉ ओवर क्रिकेट की बात आती है, वहां रोहित शर्मा उनसे ज्यादा असरदार साबित हुए हैं। विराट की कप्तानी पर सवाल इसलिए भी खड़े हुए हैं क्योंकि उनकी अगुवाई में टीम इंडिया आईसीसी इवेंट्स के सेमीफाइनल और फाइनल तक तो पहुंच पाई है, लेकिन खिताब जीतने में नाकाम रही है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि विराट और रोहित की आपसी सहमति के बाद लिमिटेड ओवर की कप्तानी रोहित को सौंपी जा सकती है। रोहित फिलहाल लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में टीम इंडिया के उप-कप्तान हैं। अगले महीने युनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) और ओमान में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है और टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक इसके बाद रोहित को लिमिटेड ओवर फॉर्मेट की कप्तानी सौंप दी जाएगी।

32 वर्षीय विराट कोहली फिलहाल तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के कप्तान हैं, जबकि रोहित (34) लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में टीम इंडिया के उप-कप्तान हैं। टेस्ट टीम की उप-कप्तानी अजिंक्य रहाणे के पास है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एक सूत्र ने टीओआई को बताया कि विराट कप्तानी की जिम्मेदारी को रोहित के साथ बांटने के लिए तैयार हैं।

वनडे और टी20 में विराट का कप्तानी रिकॉर्ड

विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने 95 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें से 65 में टीम को जीत मिली है, जबकि 27 में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। एक मैच टाई रहा है और दो मैचों का नतीजा नहीं निकला है। वनडे फॉर्मेट में विराट की कप्तानी में टीम इंडिया 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मैच में पाकिस्तान से हारी थी, जबकि 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारी थी। विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने वनडे फॉर्मेट में यही दो आईसीसी इवेंट्स खेले हैं।

टी20 इंटरनेशनल में विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने 45 मैच खेले हैं, जिसमें से 29 में भारत जीता है, जबकि 14 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। दो मैचों का नतीजा नहीं आया है। टी20 इंटरनेशनल में पहली बार विराट की कप्तानी में टीम इंडिया कोई आईसीसी इवेंट्स खेलने उतरेगी। 2016 में आखिरी टी20 वर्ल्ड कप खेला गया था और उस समय टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे।

वनडे और टी20 में रोहित का कप्तानी रिकॉर्ड

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने अभी तक 10 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें से टीम ने आठ मैच जीते हैं, जबकि दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

 

टी20 इंटरनेशनल की बात करें तो रोहित की कप्तानी में भारत ने 19 मैचों में से 14 जीते हैं जबकि चार में हार का सामना करना पड़ा है। रोहित की कप्तानी में भारत ने 2018 निदाहास ट्रॉफी जीती थी, जो श्रीलंका में खेली गई थी और उसमें बांग्लादेश ने भी हिस्सा लिया था। वहीं 2018 में यूएई में हुए एशिया कप में भी टीम इंडिया ने खिताबी जीत रोहित की कप्तानी में दर्ज की थी। उस टूर्नामेंट में छह टीमों ने हिस्सा लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *