IND-ENG: कोरोना के चलते रद्द हुआ भारत-इंग्लैंड के बीच 5वां मैच, ECB ने किया कंफर्म

भारत और इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर के एमिरेट्स ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर होने वाला पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी टेस्ट कोरोना वायरस की वजह से रद्द हो गया है। यह फैसला दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड की आपसी सहमति से लिया गया है। बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए टीम इंडिया ने पहले दिन मैदान पर उतरने से इनकार कर दिया, जिसके बाद इस फैसले को मंजूरी दी गई। इससे पहले मैच को लेकर अपडेट आया था कि शुक्रवार से शुरू होने यह मैच तय समय पर शुरू नहीं हो पाएगा।

 

इस सीरीज में भारत फिलहाल 2-1 से आगे है, लेकिन पांचवें मैच के रद्द होने की सूरत में इस मैच को इंग्लैंड के खाते में जोड़ा जाएगा या फिर भविष्य में इस रद्द हुए मैच को फिर से आयोजित किया जाएगा। इस मैच के अब अगले इंग्लैंड दौरे पर होने की उम्मीद है। अगले साल भारत लिमिटेड ओवरों की सीरीज खेलने के लिए इंग्लैंड का दौरा करेगा। इस मैच के रद्द होने के साथ ही भारत ने इस साल 2007 के बाद पहली बार इंग्लैंड की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीतने का मौका गंवा दिया। हालांकि टीम के पास अब भी मौका है, लेकिन उसके लिए उसे अब अगले साल तक का इंतजार करना होगा।

बता दें कि चौथे टेस्ट मैच के दौरान भारतीय खेमे में कोरोना की एंट्री हो गई थी। सबसे पहले टीम के हेड कोच रवि शास्त्री कोरोना की चपेट में आए थे। शास्त्री इस समय आइसोलेशन पीरियड से गुजर रहे हैं। उनके अलावा फील्डिंग कोच आर श्रीधर, बॉलिंग कोच भारत अरुण और फिजियो नितिन पटेल भी लंदन में आइसोलेशन में हैं। इन सबके बाद मैच शुरू हो एक दिन पहले टीम के जूनियर फिजियो योगेश परमार के भी कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद सभी खिलाड़ियों का प्रैक्टिस सेशन रद्द कर दिया गया था और उन्हें होटल रूम में ही रहने के लिए कहा गया था। हालांकि बाद में सभी खिलाड़ियों की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई थी, जिसकी वजह से इस मैच के तय समय पर होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ गई थी।

 

गौरतलब है कि दोनों टीमों के बीच नॉटिघम में खेला गया इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था। यहां भारत के पास जीतने का सुनहरा मौका था, लेकिन बारिश ने उसका काम खराब कर दिया। सीरीज का दूसरा टेस्ट ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर खेला गया था, जहां भारत ने हार की स्थिति में होने पर जबरदस्त तरीके से पलटवार किया और 151 रनों से मैच जीतकर सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल की थी। हैडिंग्ले में खेले गए सीरीज के तीसरे मुकाबले में भारत बुलंद हौसलों के साथ उतरा था, लेकिन यहां मेजबान इंग्लैंड ने शानदार तरीके से पलटवार किया और पारी और 76 रनों से जीत दर्ज कर सीरीज को 1-1 की बराबरी पर ला दिया। सीरीज के चौथे और पिछले मैच में एक बार फिर भारत ने पिछड़ने के बाद धमाकेदार वापसी की और 157 रनों से मैच में जीत करके सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *