Cooking Tips: रायते से लेकर भूने प्याज तक, ये कुकिंग टिप्स आएंगे आपके काम

कुकिंग के दौरान अधिक्तर लोग ग्रेवी बनाने के लिए प्याज का इस्तेमाल होता है। लोग रोजाना में इसे तरह तरह से इस्तेमाल करते हैं। अगर आप ग्रेवी वाली सब्जी बना रहे हैं तो प्याज पीसते समय कुछ बातों का ध्यान रखें। तो चलिए जानते हैं प्याज से जुड़ी कुछ कुकिंग टिप्स के बारे में।

1) जब खाना बनाने के जल्दी हो तो अक्सर  ऐसा लगने लगता है कि कोई ट्रिक होती तो जल्दी प्याज भूनने में मदद मिल जाती। फिक्र ना करें! अगर जल्दी है तो परफेक्ट ब्राउन और कैरेमलाइज्ड प्याज के लिए आप भूनते समय थोड़ी सी शक्कर और नमक डाल दें। अगर सब्जी में मिठा स्वाद ना चाहिए हो तो शक्कर की जगह टमाटर का इस्तेमाल करें।

 

2) खाने के साथ प्याज का रायता सभी को पसंद आता है। हालांकि कई लोगों को इसे खाने से गैस हो जाती है, लेकिन आप इसका सेवन दिन के समय कर सकते हैं। प्याज का रायता बनाने के लिए आप प्याज को काटें और उसमें तुरंत जीरा पाउडर मिला दें। ध्यान रहे कि सिर्फ जीरा पाउडर ही मिलाना है। फिर जब दही को फेंटे तो इसमें तभी नमक मिलाएं। फ्लेवर्ड सवाल खाने में बहुत अच्छा लगता है। आप भी इस तरीके से एक बार प्याज का रायता जरूर बनाएं।

3) सब्जी जल्दी और स्वादिष्ट बनानी है तो आप प्याज को उबाल लें। अगर आप प्याज को पीसना चाहते हैं तो  ऐसा ना करें। आप प्याज को उबल कर सीधा कढ़ाई में डालें। ये ग्रेवी को ज्यादा थिक बनाएगा। साथ ही प्याज का फ्लेवर भी अच्छा आएगा। प्याज को उबालने में सिर्फ 5-7 मिनट लगाएं। ज्यादा उबालने से भी ये खराब भी हो सकती है।

 

4) रेस्तरां में बनने वाले सिरके वाले प्याज तो यकीनन आपने खाए ही होंगे। अगर आपने इसे घर पर बनाने की कोशिश की है तो इस बार इसे सफेद सिरका डाल कर बनाएं। प्याज का लाल रंग सल्फर के कारण आता है न कि लाल सिरके का इस्तेमाल करें। साथ ही लाल रंग के लिए चुकुंदर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आप इसमें थोड़ी चीनी का भी इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *