कोरोना वायरस की वजह से टाइगर वुड्स की उम्मीदों को खतरा

कोरोना वायरस के खतरे के कारण टोक्यो ओलंपिक के लिए पूर्व नंबर एक गोल्फर अमेरिका के टाइगर वुड्स और गत चैंपियन दक्षिण कोरिया की पार्क इन-बी की उम्मीदों को झटका लगा है। कोरोना के चलते इस वर्ष के पहले मेजर टूर्नामेंट अगस्ता मास्टर्स को स्थगित कर दिया गया है, जबकि फ्लोरिडा में प्लेयर्स चैंपियनशिप पहले राउंड के बाद रद्द कर दी गई। अगस्ता मास्टर्स के बाद अगले तीन पीजीए टूर्नामेंट भी रद्द कर दिए गए हैं।

इन टूर्नामेंटों को रद्द होने के बावजूद ओलंपिक गोल्फ क्वालीफाइंग सिस्टम में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है और विश्व रैंकिंग के आधार पर ही गोल्फर टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वॉलिफाई करेंगे। ओलंपिक नियमों के अनुसार विश्व रैंकिंग में 60 शीर्ष खिलाड़ी ओलंपिक में जगह बनाते हैं और एक देश से अधिकतम दो खिलाड़ियों को जगह मिलती है जबकि किसी देश से यदि चार खिलाड़ी टॉप-15 में हैं तो चारों को ओलंपिक में जगह मिलेगी। 

गोल्फ के कई बड़े टूर्नामेंट स्थगित या रद्द होने से वुड्स जैसे दिग्गज खिलाड़ी की उम्मीदों को झटका लगा है जबकि इन-बी के लिए 2016 के रियो ओलंपिक का खिताब बचाना मुश्किल हो जाएगा। मौजूदा रैंकिंग के हिसाब से वुड्स और इन-बी अपनी टीमों के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाते हैं। 

वुड्स अमेरिकी खिलाड़ियों की सूची में ब्रुक्स कोएपका, जस्टिन थॉमस, पैट्रिक केंटले, वेब सिम्पसन और पैट्रिक रीड के बाद छठे स्थान पर हैं जबकि इन-बी कोरियाई खिलाड़ियों में को जिन यंग, पार्क सुंग हयून, किम सेई यंग और ली जियोंग युन के बाद पांचवें नंबर पर हैं। 

महिला पीजीए टूर ने एशिया में तीन टूर्नामेंट रद्द कर दिए हैं जबकि अगले महीने होने वाले तीन अमेरिकी टूर्नामेंट स्थगित कर दिए हैं। पुरुषों का पीजीए टूर भी फिलहाल बंद कर दिया गया है, जिससे 44 साल के वुड्स के लिए महत्वपूर्ण रैंकिंग अंक जुटाना मुश्किल हो जाएगा। वुड्स के लिए ओलंपिक में खेलने का यह आखिरी मौका है लेकिन कोरोना ने उनकी उम्मीदों को गहरा झटका दिया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *