PAN के बगैर रुक रहा आपका काम तो इनकम टैक्स की नई वेबसाइट करेगी मुश्किल आसान, Aadhaar और मोबाइल नंबर से तत्काल डाउनलोड करें अपना पैन

आयकर रिटर्न दाखिल करने, नए क्रेडिट या डेबिट कार्ड के लिए आवेदन करने, आयकर का भुगतान करने, बैंक या डीमैट खाता खोलने और यहां तक ​​कि बड़े वित्तीय लेनदेन करने के लिए PAN आवश्यक है, लेकिन जिनके पास पैन कार्ड नहीं है, उन्हें इसकी वजह से परेशानी का सामना करने की चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ऑनलाइन पैन प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपके पास पैन नहीं है और मौके पर ही पैन की जरूरत है तो आप तत्काल ई-पैन के लिए आवेदन करें। तत्काल ई-पैन के लिए आवेदन करने के लिए आप नए आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल की सहायता ले सकते हैं।

इंस्टेंट ई-पैन क्या है?

इंस्टेंट ई-पैन एक वैध आधार संख्या वाले आवेदकों के लिए दी गई सुविधा है। बजट 2020 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया, इसका उद्देश्य विस्तृत फॉर्म भरने के बिना, आवेदकों के लिए पैन आसान बनाने की प्रक्रिया को सरल बनाना था। ई-पैन सामान्य पैन की तरह होते हैं। यानी उन सभी कामों के लिए ई-पैन का उपयोग किया जा सकता है, जिनमें सामान्य पैन का उपयोग किया जाता है।

इंस्टैंट ई-पैन के लिए आवेदन करने के लिए दस्तावेज

तत्काल ई-एपीएन के लिए आवेदन करने के लिए आपको केवल अपने आधार नंबर और पंजीकृत मोबाइल नंबर की आवश्यकता है।

तत्काल ई-पैन के लिए कौन आवेदन कर सकता है

कोई व्यक्ति जिसे कभी पैन आवंटित नहीं किया गया है। आधार कार्ड धारक, जिनके आधार कार्ड पर जन्मतिथि उल्लेखित हो। नाबालिगों को तत्काल ई-पैन के लिए आवेदन करने की अनुमति है। आवेदक का मोबाइल फोन नंबर आधार से लिंक हो

तत्काल ई-पैन के लिए आवेदन कैसे करें

नई आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट, https://www.incometax.gov.in/iec/foportal पर जाएं। यहां इस पोर्टल पर तत्काल ई-पैन के लिए आवेदन करने का तरीका बताया गया है।

  • स्टेप 1: नए आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल, https://www.incometax.gov.in/iec/foportal पर जाएं।
  • स्टेप 2: होम पेज पर ऑनलाइन सर्विसेज सेक्शन में जाएं और इंस्टेंट ई-पैन पर क्लिक करें। यदि आपकी स्क्रीन पर पहली बार में तत्काल ई-पैन विकल्प दिखाई नहीं देता है तो ‘अधिक दिखाएं’ पर क्लिक करें।
  • स्टेप 3: न्यू ई-पैन पर क्लिक करें
  • स्टेप 4: अपना आधार नंबर दर्ज करें
  • स्टेप 5: ‘Accept’ दबाने से पहले नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ें
  • स्टेप 6: आपको अपने आधार नंबर के साथ रजस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त होगा।
  • स्टेप 7: अपना ई-मेल आईडी दर्ज करें और ‘पुष्टि करें’ पर क्लिक करें। तत्काल ई-पैन आपके ई-मेल आईडी पर भेजा जाएगा और इसे आसानी से पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *