बच्चों के लिए निवेश में पांच बातों का ख्याल रखें

आज के दौर में हर माता-पिता अपने बच्चों का उज्ज्वल भविष्य चाहते हैं। इसके लिए वे अपनी ओर से पूरी कोशिश भी करते हैं। वह अपनी कमाई से बचत कर बच्चों की पढ़ाई, उच्‍च शिक्षा और शादी के लिए निवेश करते हैं। हालांकि, बहुत सारे माता-पिता निवेश करने के बावजूद परेशानी में फंस जाते हैं। हम बता रहे हैं कि अपने बच्‍चे के लिए कहां निवेश करें और किन गतलियों से बचें।

1. महंगाई का रखे ध्यान

आज के समय में किसी कोर्स की फीस 10 लाख रुपये है, लेकिन आने वाले 10 या 15 साल के बाद इस 10 लाख की कीमत में सालाना 5 फीसदी की दर से इजाफा होगा तो इस हिसाब से आपके बच्चे की पढ़ाई के समय आपके आज वाले 10 लाख की कीमत 21.07 लाख हो जाएगी। इसलिए मां-बाप को महंगाई का निवेश के समय खास ध्यान देना चाहिए।

2. अलग-अलग तरीकों से निवेश करें

बच्चों के लिए निवेश में अलग-अलग विकल्प को चुनना फायदेमंद रहेगा। आप फिक्सड डिपॉजिट, म्यूचुअल फंड, यूनिट-लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान, सरकारी बचत योजनाएं, इक्विटी, प्रॉपर्टी आदि का विकल्प चुन सकते हैं।

3. खुद को सुरक्षित करें

बच्चे वित्तीय तौर पर अपने माता-पिता पर ही निर्भर है। ऐसे में यह जरूरी है कि माता-पिता को खुद का टर्म व स्वथ्य बीमा जरूर रखना चाहिए।

4. जल्द से जल्द निवेश शुरू करें

अधिकांश माता-पिता निवेश देरी से शुरू करने की गलती करते हैं। आप निवेश जितना देरी से करेंगे आपका रिटर्न उतना ही कम हो जाएगा। इसके अलावा आपको कंपाउंडिग का भी फायदा कम मिलेगा।

5. अन्य जरूरतों का ध्यान रखें

माता-पिता को बच्चों के भविष्य के लिए निवेश के साथ अन्य जरूरतों का ध्यान रखना चाहिए। अचानक जरूरत पड़ने वाले कामों के लिए अलग तरह का फंड बनाकर रखना चाहिए, जिससे जरूरत आने पर आपको अपने बच्चों के फंड या फिर एसआईपी खत्म न करना पड़े। अगर आप शुरुआत से ही इस तरह का प्लान लेकर चलेंगे तो आपको भविष्य में कभी भी वित्तीय परेशानियों का सामना नहीं करना पडे़गा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *