MP : कॉलेज परीक्षओं का रिजल्ट जुलाई में होगा घोषित, अगस्त में एडमिशन

College Exams 2021 Result : मध्यप्रदेश सरकार ने कॉलेज परीक्षाओं  जैसे, बीए, एमए का रिजल्ट जुलाई में घोषित करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में हुई इस बैठक में यह भी फैसला किया गया कि 1 अगस्त ने कॉलेजों/विश्वविद्यालयों में अगले सत्र के लिए एडमिशन शुरू हो जाएंगे और 30 अगस्त तक एडमिशन प्रक्रिया पूरी करने के बाद 1 सितंबर 2021 से ऑफलाइन कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी।

मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, राज्य में एक जुलाई से स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान नहीं खोले जाएंगे। ये सभी संस्थान 1 सितंबर से खोले जाएंगे। यह फैसला मंत्रियों के एक समूह और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की ओर से लिया गया। इस मौके पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव भी मौजूद रहे।

रिपोर्ट्स के अनुसार, यह फैसला ऐसे समय में लिया गया जब कयास लगाए जा रहे थे कि जुलाई या अगस्त में स्कूल कॉलेज खोल दिए जाएंगे, लेकिन छात्रों को स्कूल नहीं आना होगा। शिक्षा मंत्री की मौजूदगी में केंद्रीय मंत्रियों की सलाह व राज्य के अन्य मंत्रियों की सलाह पर यह फैसला लिया गया।

जिला आपदा प्रबंधन समिति के परामर्श पर महाविद्यालयवार समय सारिणी के अनुसार विद्यार्थियों की 50 प्रतिशत भौतिक उपस्थिति के साथ कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। प्रयोगशालाओं का संचालन विद्यार्थियों की 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ किया जाएगा।

स्नातक द्वितीय तथा तृतीय वर्ष एवं स्नातकोत्तर तृतीय सेमेस्टर की कक्षाओं के लिए प्रवेश प्रक्रिया एक से 30 अगस्त 2021 तक चलेगी। स्नातक प्रथम, द्वितीय, तृतीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर प्रथम एवं तृतीय सेमेस्टर के लिए नवीन सत्र 01 सितम्बर से आरंभ होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *