Kitchen Hacks: बरसात में चीनी-नमक को नमी से बचाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

Food Care Tips During Monsoon:बारिश का मौसम हर किसी को अच्छा लगता है। लेकिन इस मौसम में अक्सर किचन में रखी खाने-पीने की चीजें नमी लगने से खराब हो जाती हैं। ऐसी ही चीजों में चीनी और नमक भी शामिल हैं। बरसात में पैदा हुई उमस के कारण चीनी और नमक चिपचिपे हो जाते हैं। ऐसे में इन टिप्स को आजमाकर आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

प्लास्टिक नहीं करें जार का इस्तेमाल-
बरसात शुरू होते ही चीनी को प्लास्टिक के डब्बे से हटाकर कांच के जार में पलट दें। इसके अलावा चीनी निकालते समय हमेशा सूखी चम्मच का ही इस्ते

चावल-
जार में चीनी या नमक भरने से पहले आप इसमें चावल के कुछ दाने डाल दें। चीनी और नमक के डिब्बे में कपड़े में बांधकर थोड़ा-सा चावल रखें। ऐसा करने से चावल चीनी और नमक में मौजूद  एक्सट्रा मॉइश्चराइजर सोखकर उन्हें पूरी तरह से सुरक्षित और सूखा हुआ रखता है।

ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल-
जार में चीनी भरकर रखने से पहले ब्लोटिंग पेपर का उपयोग करें। चीनी को नमी से बचाने के लिए इसे जार में रखने से पहले इसमें ब्लोटिंग पेपर डालें और फिर उसके बाद ही इसमें चीनी भरकर रखें। चावल की तरह ब्लोटिंग पेपर भी एक्सट्रा मॉइश्चराइजर को सोक लेता है बरसात के मौसम में चीनी और नमक ही नहीं बिस्किट, कुकीज और चिप्स भी नरम पड़ जाते हैं। इन चीजों को भी नमी से बचाने के लिए ब्लोटिंग पेपर में लपेटकर और सूखे एयरटाइट डिब्बों में रखें।

लौंग-
बरसात के मौसम में चीनी को नमी से बचाने के लिए आप 5 से 7 लौंग कपड़े में बांधकर भी चीनी के डिब्बे में रख सकती हैं। ऐसा करने से बारिश के मौसम में चीनी में नमी नहीं पड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *