WTC Final India vs New Zealand: रिजर्व डे पर जीत के लिए कुछ ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की रणनीति

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का रिजल्ट पांचवें दिन का खेल खत्म होने तक नहीं आ सका और इसमें बारिश का बहुत बड़ा रोल रहा। बारिश के चलते मैच के पहले और चौथे दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी। ऐसे में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे इस ऐतिहासिक टेस्ट मैच का फैसला रिजर्व डे पर आ सकता है। मैच की जो स्थिति है, उसमें से फिलहाल तीनों रिजल्ट संभव नजर आ रहे हैं, यहां से टीम इंडिया खिताब अपने नाम कर सकती है, कीवी टीम भी ऐतिहासिक जीत दर्ज कर सकती है और मैच ड्रॉ भी हो सकता है। चलिए एक नजर डालते हैं कि रिजर्व डे पर जीत के लिए टीम इंडिया की रणनीति कैसी होगी।

भारत ने दूसरी पारी में 30 ओवर में दो विकेट पर 64 रन बनाए हैं। रोहित शर्मा और शुभमन गिल दोनों ही आउट हो चुके हैं। रिजर्व डे पर करीब 98 ओवर का मैच खेला जाना बाकी है। टीम इंडिया की लीड फिलहाल 32 रनों की है। भारत के लिए चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली फिलहाल क्रीज पर हैं। अगर टीम इंडिया को यह ऐतिहासिक टेस्ट जीतना है, तो एक छोर से उसके बल्लेबाज को प्रहार करना होगा, जबकि दूसरे छोर के बल्लेबाज को विकेट बचाने पर ध्यान लगाना होगा। पुजारा अगर विकेट पर टिकने का काम करें और विराट अटैक का फॉर्मूला अपनाएं, तो कीवी गेंदबाजों पर कुछ दबाव बनाया जा सकता है।

भारत के पास बैटिंग ऑर्डर में ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा दो ऐसे बल्लेबाज हैं, जो तेजी से रन बना सकते हैं। इन दोनों को बैटिंग ऑर्डर में अगर प्रमोट करने की जरूरत पड़े तो टीम मैनेजमेंट को ऐसा करना चाहिए। भारत अगर पहले सेशन और दूसरे सेशन के आधे समय में बल्लेबाजी करके न्यूजीलैंड के सामने करीब 4 से 5 रिक्वायर्ड रनरेट के हिसाब से लक्ष्य रख देता है, तो कीवी टीम इस लक्ष्य को हासिल करने में तेजी से रन बनाने के बारे में सोच सकती है और इस दौरान उनके बल्लेबाजों से गलतियां भी हो सकती हैं। भारत को अपने गेंदबाजों को कीवी टीम को ऑलआउट करने के लिए कम से कम 1.5 सेशन देने होंगे। अब देखना यह है कि क्या टीम इंडिया रिजर्व डे के पहले घंटे से ही आक्रामक होकर खेलती है या फिर डिफेंसिव अप्रोच अपनाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *