इस युवा भारतीय बल्लेबाज से बेहद प्रभावित हैं पूर्व पाक क्रिकेटर रमीज राजा, कहा- रोहित शर्मा की याद दिलाते हैं

पिछले कुछ सालों से भारतीय टीम का क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। टीम बेशक इस दौरान कोई आईसीसी खिताब अपने नाम नहीं कर पाई हो, लेकिन टीम ने हर बार सेमीफाइनल या फाइनल तक का सफर जरूर तय किया है। टीम ने इसके अलावा बाइलेटरल सीरीज में भी काफी सफलताएं अर्जित की हैं। टीम की इस बेजोड़ सफलता में भारतीय युवाओं ने अहम भूमिका निभाई है। टीम में ऋषभ पंत, मोहम्मद सिराज, वॉशिंगटन सुंदर और शुभमन गिल जैसे कई युवाओं के प्रदर्शन ने साबित कर दिया है कि टीम इंडिया का भविष्य सुरक्षित हाथों में है। टीम के इन युवाओं से पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर रमीज राजा भी बेहद प्रभावित हैं। उन्होंने इन सभी में से सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल की जमकर तारीफ की है।

‘द क्विंट’ से बात करते हुए रमीज राजा ने कहा कि, ‘गिल की क्षमता को आईपीएल प्रदर्शन के आधार पर नहीं आंकना चाहिए। टेस्‍ट क्रिकेट में उनका स्‍ट्राइक रेट अच्‍छा है और वह विकेट के चारों ओर शॉट लगाते हैं। उन्‍हें सभी के समर्थन की जरूरत है, क्‍योंकि मुझे संदेह है कि भारत जैसे देश में जब आपके पास ज्‍यादा संसाधन हो तो कुछ युवाओं को पर्याप्‍त मौके नहीं मिलते हैं।’ उन्होंने कहा कि, ‘गिल मुझे रोहित शर्मा के शुरुआती दिनों की याद दिलाते हैं। मैंने रोहित को इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने से पहले पाकिस्तान में खेलते हुए देखा है। कभी-कभार कुछ गेंदें आपको भविष्य की महानता का विचार दे सकती हैं।’

WTC फाइनल के लिए 15 सदस्यीय टीम में गिल का नाम शामिल
भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मैच के लिए दोनों टीमों ने मंगलवार को 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया। इस फाइनल के लिए भारत ने जो 15 खिलाड़ी चुने हैं, उनमें शुभमन गिल का नाम भी शामिल है। टीम ने सलामी जोड़ी के तौर पर रोहित शर्मा और गिल को चुना है। गिल ने अपने टेस्ट करियर का आगाज एतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर किया था। उन्होंने पूरी सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया। हालांकि ऑस्ट्रेलियाई दौरे के बाद गिल का बल्ला आईपीएल 2021 में शांत रहा। यहां उन्होंने टूर्नामेंट स्थगित होने से पहले 7 मैचों में मात्र 132 रन ही बनाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *