Kitchen Hacks: लाल मिर्च पाउडर असली है या नकली इन Tips and Tricks से लगाएं पता, सेहत को नहीं होगा कोई नुकसान

Kitchen Hacks: खाने से जुड़ी चीजों में मिलावट न सिर्फ खाने का स्वाद बल्कि आपकी सेहत को भी बिगाड़ने का काम करती हैं। ऐसी ही मिलावट आपकी किचन में मौजूद मसालों में भी की जाती है। अगर आप भी बाजार से पीसे हुए मसाले में खासकर लाल मिर्च पाउडर खरीदकर लाती हैं तो इन आसान उपायों को आजमाकर पता लगाएं कि आपकी किचन में मौजूद लाल मिर्च पाउडर असली है या नकली।

नकली मिर्च पाउडर की ऐसे करें पहचान-
-लाल मिर्च में ईंट पाउडर की मिलावट

लाल मिर्च में ईंट पाउडर की मिलावट का पता लगाने के लिए सबसे पहले एक प्लेट में लाल मिर्च का पाउडर लेकर इसे अपनी एक उंगली से घिसें।अगर आपको उंगली पर किरकिराहट महसूस होने लगती है तो समझ जाइए कि लाल मिर्च में ईंट के पाउडर की मिलावट है। इसके बाद अपने हाथों को अच्छे से धो लें।

-लाल मिर्च में स्टार्च की मिलावट
लाल मिर्च पाउडर में स्टार्च की मिलावट आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है। इसका पता लगाने के लिए पाउडर पर टिंचर आयोडीन या आयोडीन सॉल्यूशन की कुछ बूंदें डालें।अगर बूंदें डालते ही पाउडर का रंग नीला हो जाए तो समझ जाइए कि आपके पाउडर में स्टार्च की मिलावट है।

-साबुन की मिलावट
लाल मिर्च में कई बार साबुन की मिलावट भी की जाती है। इसका पता लगाने लिए भी आधा कप पानी में एक चम्मच लाल मिर्च मिलाएं और जब इसके अवशेष कप के नीचे बैठ जाएं तो इसे अपनी हथेलियों पर लेकर रगड़ें।अगर हथेलियों में चिकनाहट लगे तो समझ जाएं इसमें साबुन की मिलावट है।

-नकली रंग
लाल मिर्च पाउडर का रंग चटक दिखाने के लिए इसमें कई बार नकली रंग की भी मिलावट की जाती है। अगर लाल मिर्च अधिक गहरे लाल रंग की है तो उसमें मिले नकली रंग की पहचान करने के लिए आधा गिलास पानी में आधी चम्मच लाल मिर्च पाउडर मिलाएं। अगर पानी में लाल मिर्च पाउडर घुल जाता है तो यह नकली है। शुद्ध लाल मिर्च पानी में घुलती नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *