कोरोना से जल्द उबरने के लिए खान-पान ही नहीं कसरत पर भी दें जोर, ध्यान रखें ये बातें

Coronavirus Recovery Tips: कोरोना से संक्रमित करीब 80 प्रतिशत लोग ठीक हो रहे हैं, लेकिन इस संक्रमण का असर इतना ज्यादा हो रहा है कि सही होने के बाद भी लोगों में काफी कमजोरी है। कोरोना से रिकवरी में आपका खान-पान और दिनचर्या भी काफी अहम है। ऐसे में आपको अच्छा खाना खाना चाहिए और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी करनी चाहिए। यदि आप ठीक महसूस करते हैं, तो आप फिर से व्यायाम करना शुरू कर सकते हैं। लेकिन नई दिल्ली के बीएलके अस्पताल के कार्डियक सर्जन डॉ रामजी मेहरोत्रा ​​का मानना ​​है कि जोरदार व्यायाम शुरू करने से पहले किसी भी स्वस्थ या ठीक हो चुके कोविड मरीज को डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। आइए जानते हैं कि क्या कर सकते है और क्या नहीं।

अगर ये लक्षण हैं तो अभी न करें व्यायाम-
– कोरोना से ठीक होने के बाद अगर आपको कमजोरी है तो व्यायाम करने से बचें।
– शरीर में दर्द है या फिर जोड़ों में दर्द है तो कुछ दिन और आराम करें।
– अगर सांस लेने में दिक्कत हो तो तेज चलना और साइकिल चलाने से परहेज करें।
– बार-बार थकान लग रही हो या फिर सांस फूल रही हो तो कसरत न करें।

कोई लक्षण न हो तो भी ध्यान दें-
अगर आप कोरोना से ठीक हो गए हो और आप में कोई लक्षण नहीं है तो भी तुरंत कसरत न करने लगे। विशेषज्ञों का कहना है कि धीरे-धीरे कसरत शुरू करें,एक साथ तेजी से कसरत न करें। दौड़ न लगाए और घर में ही थोड़ा-थोड़ा टहले।

योगा करें
अगर आपको हल्के लक्षण हैं तो आपको धीरे-धीरे व्यायाम की शुरुआत करनी चाहिए। आप योग में प्राणायाम कर सकते हैं। जैसे अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, कपालभाति और भस्त्रिका प्राणायाम जैसे आसन करने से शरीर का ऑक्सीजन लेवल ठीक रहता है। इससे आपको मानसिक शांति भी मिलेगी और जल्द रिकवरी होगी। आपका ऑक्सीजन लेवल भी सही बना रहेगा।

धूप जरूर लें
कोरोना संक्रमित व्यक्ति को अपनी दिनचर्या सेट करनी चाहिए। सुबह जल्दी उठें और थोड़ा योग करने के बाद आप आधा घंटा यानी 30 मिनट तक धूप लें। धूप में बैठने से शरीर को विटामिन डी और एनर्जी मिलती है। सुबह की धूप हल्की होती है।

खान-पान का रखे ख्याल
– हर सुबह खजूर, किशमिश, बादाम और अखरोट जरूर खाएं।
– हल्का और आसानी से पचने वाला खाना खाएं। तेल-मसालों से दूर रहें।
– घर का बना खाना ही अपने भोजन में शामिल करें।
– शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए खूब पानी पीना चाहिए।
– दिन में एक बार नारियल पानी भी पिएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *