Eid Special Biryani: स्वाद में बेहद लाजवाब होती है हैदराबादी चिकन दम बिरयानी, ईद पर इस रेसिपी को करें ट्राई

Eid Special Hyderabadi Biryani Recipe: ईद का मौका हो और बिरयानी का जिक्र न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। बिरयानी के बिना ईद की पार्टी अधूरी सी लगने लगती है। हैदराबादी चिकन दम बिरयानी ऐसी ही एक ईद स्पेशल रेसिपी में से एक है। हैदराबादी चिकन दम बिरयानी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। यह डिश ईद पार्टी के लिए एकदम परफेक्ट है। इस नॉन वेजिटेरियन राइस डिश को हैदराबाद में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी पसंद किया जाता है। हैदराबादी चिकन बिरयानी की खासियत यह है कि इसे धीमी आंच पर पकाया जाता है, जो इसे और भी स्वादिष्ट बनाता है। तो आइए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है यह टेस्टी रेसिपी।

हैदराबादी चिकन दम बिरयानी बनाने के लिए सामग्री-
-1 किलो मीट
-1 टेबल स्पून नमकEid Special Biryani: स्वाद में बेहद लाजवाब होती है हैदराबादी चिकन दम बिरयानी, ईद पर इस रेसिपी को करें ट्राई
-1 टेबल स्पून अदरक-लहसुन पेस्ट
-1 टेबल स्पून लाल मिर्च पेस्ट
-1 टेबल स्पून हरी मिर्च का पेस्ट (स्वाद के लिए आप इसमें भुनी हुई प्याज भी डाल सकते हैं)
-1/2 टेबल स्पून इलायची पाउडर
-3-4 दालचीनी स्टिक
-1 टेबल स्पून जीरा
-4 लौंग
-जावित्री
-स्वादानुसार मिंट की पत्ती
-2 टेबल स्पून नींबू का रस
-250 ग्राम दही
-4 टेबल स्पून घी
-750 ग्राम चावल (अधकचे पके हुए)
-1 टी स्पून केसर
-1/2 कप पानी
-1/2 कप तेल

हैदराबादी चिकन दम बिरयानी बनाने की वि​धि-
हैदराबादी चिकन दम बिरयानी बनाने के लिए सबसे पहले चिकन को साफ करने के बाद उसे एक पैन में नमक, अदरक-लहसुन का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च पेस्ट, भुनी प्याज, इलायची पाउडर, दालचीनी, जीरा, लौंग, जावित्री, मिंट की पत्ती और नींबू के रस के साथ अच्छे से मिला दें। इसके बाद इसमें दही, घी, अधकचे पके चावल, केसर, पानी और तेल डालकर मिलाएं। अब पैन के चारों ओर गुंथा हुआ आटा लगाकर ढक दें। करीब 25 मिनट के लिए पकाएं। आपकी हैदराबादी बिरयानी बनकर तैयार है।गार्निशिंग के लिए उबले हुए अंडे, गाजर और खीरे का इस्तेमाल करके सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *