वेनेजुएला ने की सीरिया में अमेरिका के हवाई हमले की निंदा

वेनेजुएला के विदेश मंत्रालय ने पूर्वी सीरिया में अमेरिका के हवाई हमले की निंदा की है और इसे भीषण युद्ध की वापसी करार दिया है। मंत्रालय ने शुक्रवार को देर शाम ट्वीट कर कहा, “वेनेजुएला सीरियाई क्षेत्र में अमेरिकी सैन्य हमले की दृढ़ता से निंदा कर रहा है और सहयोगी राष्ट्र के लोगों तथा वहां की सरकार के साथ दृढ़ एकजुटता व्यक्त कर रहा है। यह दुखद है कि अमेरिका भीषण युद्ध की ओर लौट रहा है तथा कूटनीति और अंतरराष्ट्रीय कानून का परित्याग कर रहा है।’

उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने गुरुवार की देर रात इराकी-सीरियाई सीमा के पास ईरान समर्थक मिलिशिया के ठिकानों पर बमबारी की थी। सीरिया और रूस ने भी अमेरिकी हवाई हमले की निंदा की है।

अमेरिकी सेना ने पूर्वी सीरिया में ईरान के समर्थन वाले सशस्त्र समूहों पर हमले किए हैं। अमेरिका ने इराक में अपने सैनिकों के ठिकानों पर हुए रॉकेट हमलों के जवाब में यह कार्रवाई की है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, ‘प्रेसिडेंट जो बाइडेन के निर्देश पर अमेरिकी मिलिट्री फोर्सेज ने गुरुवार को पूर्वी सीरिया में ईरानी सशस्त्र समूहों के इन्फ्रास्ट्रक्चर पर हमला किया है।’ कहा जा रहा है कि इस कार्रवाई में सशस्त्र समूहों के करीब 17 लड़ाके मारे गए हैं। अमेरिकी प्रवक्ता ने साफ तौर पर कहा कि यह कार्रवाई इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हुए रॉकेट हमलों के जवाब में की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *