जल्द आएगी जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन? अमेरिका में विशेषज्ञों की टीम ने दी मंजूरी

अमेरिका में विशेषज्ञों की पैनल ने जॉनसन एंड जॉनसन कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी प्रदान की है। वैक्सीनों और संबंधित जैविक उत्पादों की सलाहकार समिति ने वैक्सीन की सिफारिश करने के लिए शुक्रवार को एक लाइव स्ट्रीम इवेंट के दौरान सर्वसम्मति से मतदान किया।

अब इसके वितरण के लिए अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) से अनुमोदन की आवश्यकता होगी। अगर एफडीए ने मंजूरी दे दी, तो जॉनसन एंड जॉनसन फाइजर और मॉडनार् के बाद तीसरी दवा कंपनी बन जाएगी, जिसके टीके कोरोना वायरस से निजात दिलाने के लिए अमेरिका में लगाए जाएंगे।  बता दें कि बीते शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था कि प्रशासन से आवश्यक अनुमोदन के बाद जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वायरस वैक्सीन जल्दी उत्पादन किया जायेगा।

बाइडेन ने गुरूवार को नेशनल गवर्नर्स एसोसिएशन की बैठक में कहा, “अगर अमेरिका का फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) इस नए टीके के इस्तेमाल की मंजूरी देता है, तो हमारे पास जल्द ही जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन तैयार करने की योजना है।”

जॉनसन एंड जॉनसन को उम्मीद है कि वह फाइजर और मॉडर्ना के बाद अमेरिका में अनुमोदित कोरोना वायरस वैक्सीन लगाने वाली तीसरी दवा कंपनी बन जाएगी। कंपनी का दावा है उनका टीका गंभीर बीमारी के मामलों में 85 प्रतिशत कारगर और दो की बजाय इसकी एक ही खुराक प्रभावी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *