सीरम ने ऑर्डर के मुकाबले 95 फीसदी टीके भेजे, जानें कहां पहुंची कितनी वैक्सीन

भारत बायोटेक और दुनिया की सबसे बड़ी टीका उत्पादक कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने विभिन्न राज्यों में टीका पहुंचाना शुरू कर दिया है। एसआईआई ने बुधवार को कहा कि उसने भारत सरकार से मिले ऑर्डर के मुकाबले 95 फीसदी कोरोना टीकों को विभिन्न राज्यों के लिए रवाना कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार ने पुणे स्थित कंपनी से 1.1 करोड़ टीकों का ऑर्डर दिया है। बाकी के एक लाख टीकों को गुरुवार तक आपूर्ति कर दी जाएगी।

16 जनवरी से देशभर में शुरू होने वाले टीकाकरण के तहत विभिन्न राज्यों में कोवैक्सीन और कोविशील्ड टीके पहुंचने की स्थिति इस प्रकार है-

ओडिशा पहुंची कोवैक्सीन की खेप

ओडिशा में बुधवार को कोरोना रोधी टीके की दूसरी खेप पहुंची। इसके तहत एक विमान कोवैक्सीन की 20,000 शीशी लेकर भुवनेश्वर के बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरा। इससे पहले टीके की पहली खेप एक विशेष विमान के जरिये पुणे स्थित सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया से आई थी। सीरम इंस्टीट्यूट ने कोविशील्ड की 4.08 लाख कोरोना टीके भेजे थे। कोवैक्सीन और कोविशील्ड की शीशियों को कड़ी सुरक्षा के बीच राज्य टीका भंडारण केंद्र में रखा गया है।

असम में टीके की दूसरी खेप पहुंची

असम में कोरोना टीके की दूसरी खेप बुधवार को पहुंच गई। एक निजी एयरलाइन का मालवाहक विमान स्वदेश विकसित ‘कोवैक्सीन’ टीके की 12,000 डोज के साथ लोकप्रिय गोपीनाथ बारदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (एलजीबीआई) पर पहुंचा। ये टीके तीन बक्सों में हैदराबाद से आए है, जिनका वजन करीब 78.5 किग्रा है। पूर्वोत्तर में टीके के वितरण के लिए गुवाहाटी स्थित यह हवाईअड्डा मुख्य केंद्र है।

मुंबई को कोविशील्ड की 1.39 लाख खुराक मिलीं

मुंबई को कोरोना रोधी टीके कोविशील्ड की 1.39 लाख से अधिक खुराकें मिली हैं। बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने बुधवार को यह जानकारी दी। बीएमसी ने एक बयान में कहा कि खुराकों की पहली खेप 16 जनवरी को शुरू होने वाली टीकाकरण मुहिम के लिए शहर भर में चिह्नित केंद्रों में पहुंचाई जाएगी। बीएमसी ने बताया कि उसे सीरम इंस्टीट्यूट से सुबह करीब साढ़े पांच बजे टीकों की 1,39,500 खुराक मिलीं। टीकों की खुराक परेल में स्थित एफ-साउथ वार्ड कार्यालय में रखी जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *