डूबते बैंक को पैसा देने से किया था इनकार, अब गवांनी पड़ी खुद की कुर्सी, जानें पूरा मामला

सऊदी नेशनल बैंक (एसएनबी) के अध्यक्ष अम्मार अब्दुल वाहिद अल खुदैरी ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. बैंक के सीईओ सईद मोहम्मद अल गामदी को नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त कर दिया गया है और बाद में, ग्रुप के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर के पद छोड़ दिया है. बैंक के बोर्ड ने तलाल अहमद अल खेरीजी को ​एग्जिक्यूटिव सीईओ नियुक्त किया. यह सभी बदलाव आज याली 27 मार्च से प्रभावी हो गए हैं।

दिया था यह जवाब

अम्मार अल खुदैरी का इस्तीफा तब आया है जब उनसे पूछा गया था कि क्या वो क्रेडिट सुइस में और निवेश करेंगे तो उन्होंने जवाब बिल्कुल नहीं में दिया था. सऊदी नेशनल बैंक स्विस लेंडर क्रेडिट सुइस का सबसे बड़ा शेयर होल्डर है. पिछले साल एसएनबी ने क्रेडिट स्विस में 9.9 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी और सबसे बड़ा शेयरधारक बन गया था. इस बयान के बाद स्विस बैंक के शेयर रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गए. क्रेडिट सुइस निवेशकों और ग्राहकों के भरोसे को जीतने का प्रयास कर रहा है. वहीं दूसरी ओर सिलिकॉन वैली बैंक के निवेश की वैल्यू भी एक बिलियन डॉलर से ज्यादा कम हो गई है।

अल खुदैरी ने किया ​स्पष्टीकरण

अल खुदैरी के बयान और उससे पड़े असर बाद, सऊदी नेशनल बैंक ने स्पष्ट किया कि क्रेडिट सुइस ने किसी भी तरह की कैपिटल इंवेस्टमेंट या मदद के लिए ​नहीं कहा था. अल खुदैरी ने सीएनबीसी को दिए दूसरे इंटरव्यू में कहा कि मदद को लेकर क्रेडिट सुइस के साथ कोई चर्चा नहीं हुई है. मुझे नहीं पता कि मदद शब्द कहां से आया है. क्रेडिट सुइस को ज्यादा कैपिटल इंवेस्टमेंट या मदद के बारे में अक्टूबर के बाद से की कोई चर्चा नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि यह बकवास है कि उन्होंने मदद के लिए इनकार दिया. क्रेडिट सुइस द्वारा किसी तरह की मदद नहीं मांगी गई थी।

क्रेडिट सुइस के शेयरों में तेजी

आज सोमवार को क्रेडिट सुइस के शेयरों में तेजी देखने को मिल ही है. बैंक के शेयर आज 3 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है और 0.78 सीएचएफ पर कारोबार कर रहा है. करीब एक महीने में कंपनी का शेयर 72.51 फीसदी नीचे जा चुका है. इसका मतलब है कि इस दौरान कंपनी के शेयर में 2 सीएचएफ की कमी देखने को मिल चुकी है. हाल ही में एक रिपोर्ट आई थी जिसमें बैंक का शेयर लाइफ टाइम हाई से 90 फीसदी से ज्यादा डूब चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *