WPL में टूटा रफ्तार का वर्ल्ड रिकॉर्ड, RCB की सुपरस्टार ने डाली ‘सबसे तेज’ गेंद

कई हार के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) को आखिरकार विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) में अपनी पहली जीत नसीब हो ही गई. बैंगलोर ने बुधवार को अपने छठे मैच में यूपी वॉरियर्स को 5 विकेट से हराया. बैंगलोर की इस जीत की स्टार साबित हुईं थी 20 साल की बल्लेबाज कनिका आहूजा, जिसने मुश्किल हालात में आकर 46 रनों की बेहतरीन पारी खेली. जाहिर तौर पर कनिका की वाह-वाही हो रही है. कनिका के अलावा एक और खिलाड़ी का इसमें योगदान था, जिसका नाम है- एलिस पैरी. ऑस्ट्रेलियाई सुपरस्टार ने गेंद से कमाल किया. उन्होंने न सिर्फ विकेट लिए, बल्कि एक रिकॉर्ड भी बना दिया।

डीवाई पाटिल स्टेडियम में यूपी के खिलाफ मुकाबले में बैंगलोर के गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए उसे सिर्फ 135 रन पर रोक दिया था. एलिस पैरी ने भी इसमें बड़ी भूमिका निभाई थी. दिग्गज ऑलराउंडर ने एक ही ओवर में दो बड़े विकेट लिए थे. 16वें ओवर में पैरी ने पहले दीप्ति शर्मा का विकेट चटकाया और फिर तीसरी गेंद पर ग्रेस हैरिस की विस्फोटक पारी का अंत किया।

विकेटों के बाद वर्ल्ड रिकॉर्ड

हैरिस और दीप्ति ने 69 रनों की साझेदारी कर यूपी को 5 विकेट पर 31 रन से 100 रन तक पहुंचाया था. ऐसे में पैरी ने एक ही ओवर में दोनों विकेट चटकाकर बैंगलोर को बड़ी राहत दिलाई थी. पैरी ने टूर्नामेंट के 6 मैचों में पहली बार विकेट लिए थे. ऑस्ट्रेलियाई मीडियम पेसर यहीं नहीं रुकीं और उन्होंने इसी ओवर में रफ्तार का नया रिकॉर्ड बना दिया।

एक महीने में टूटा वर्ल्ड रिकॉर्ड

हालांकि, पिछले कुछ सालों में कई बार देखा भी गया है कि स्पीडोमीटर गलती से रफ्तार का गलत आंकड़ा भी पेश कर देते हैं. ऐसे में रफ्तार का ये आंकड़ा क्या पूरी तरह से सही है या नहीं, इसकी पूरी तरह से पुष्टि करना मुश्किल है. फिर भी, अगर इसे सही माना जाये तो इस तेज रफ्तार गेंद के साथ पैरी ने महिला क्रिकेट में सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड भी बना लिया. ये रिकॉर्ड पिछले महीने ही साउथ अफ्रीका की दिग्गज पेसर शबनिम इस्माइल ने बनाया था. शबनिम ने टी20 वर्ल्ड कप के दौरान 128 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार के साथ रिकॉर्ड बनाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *