IND vs AUS: 3 मैच के ‘गणित’ से तैयार अहमदाबाद की Pitch! जानें बनेंगे 500 रन या उड़ेंगे 20 विकेट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर- गावस्कर ट्रॉफी में पिच एक बड़ा मुद्दा रही है. नागपुर में खेले पहले टेस्ट से लेकर इंदौर में तीसरे टेस्ट तक इसकी चर्चा हुई है. और अब अहमदाबाद टेस्ट से पहले भी पिच को लेकर सवाल बड़े हैं. दरअसल, सीरीज के पिछले 3 टेस्ट में खेल सिर्फ 3 दिन में ही सिमटा है. ऐसे में अहमदाबाद की पिच के मिजाज को लेकर स्थिति थोड़ी उलझन वाली है. अब अगर इस उलझन से निपटना है तो नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेले पिछले 3 टेस्ट मैचों का गणित समझना जरूरी होगा।

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर साल 2021 में भारत ने दो टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेले. इसके बाद इस मैदान पर खेला सबसे लेटेस्ट टेस्ट इसी साल जनवरी में रणजी मैच के तौर पर रेलवे और गुजरात की टीम के बीच हुआ. इन तीनों मैचों की कहानी अपनी-अपनी रही।

फरवरी 2021 में खेला डे-नाइट टेस्ट 2 दिन में खत्म

भारत और इंग्लैंड के बीच फरवरी 2021 में अहमदाबाद की पिच पर डे-नाइट टेस्ट खेला गया. ये मुकाबला सिर्फ 2 दिन में खत्म हो गया, जिसमें भारत विजयी बनकर उभरा था. मुकाबले में स्पिनरों का पूरी तरह से दबदबा रहा था. भारत की ओर से मैच में अक्षर पटेल ने 11 विकेट लिए थे. जबकि अश्विन ने 7 विकेट झटके थे. वहीं वाशिंगटन सुंदर को 1 विकेट मिला था।

मार्च 2021 में खेला टेस्ट मैच 3 दिन में खत्म

इसके बाद एक और टेस्ट भारत और इंग्लैंड के ही बीच अहमदाबाद में मार्च 2021 में खेला गया, जो कि 3 दिन में सिमटकर रह गया. इस मैच में भी स्पिनरों का बोलबाला रहा. अक्षर पटेल ने 9 विकेट तो अश्विन ने 8 विकेट चटकाए. वहीं वाशिंगटन सुंदर को यहां भी 1 विकेट मिला।

जनवरी 2023 में रणजी मैच में बने 500 रन

हालांकि, जनवरी 2023 में नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर जो रणजी मैच हुआ, उसमें कहानी अलग दिखी. इस मैच में रेलवे की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात के खिलाफ 508 रन बनाए. वहीं गुजरात की टीम दोनों पारियों में 200 रन ही बना सकी, जिसके चलते उसे पारी की हार का सामना करना पड़ा।

पिच को लेकर कोई खास निर्देश नहीं

एक ही मैदान पर इन तीन मुकाबलों के नतीजे देखने के बाद अब बड़ा सवाल है कि पिच कैसी होगी? गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन ने PTI से बातचीत में जो कहा है, उसके मुताबिक पिच का मिजाज सामान्य ही रहने वाला है. राज्य क्रिकेट संघ के मुताबिक, ” उन्हें BCCI या टीम इंडिया की ओर से किसी तरह का कोई खास निर्देश नहीं मिला. लिहाजा लोकल क्यूरेटर भारत-ऑस्ट्रेलिया चौथे टेस्ट के लिए वैसी ही पिच बना रहे हैं, जिसके लिए अहमदाबाद जाना जाता है।

अब यहां स्टेट एसोसिएशन किस तरह के नॉर्मल पिच की बात कर रहे हैं, उसका पता नहीं. क्या वो 500 रन वाले होंगे या फिर वैसे ही जैसे इंग्लैंड के खिलाफ यहां खेले पिछले टेस्ट में मिले थे. क्योंकि पिछले 3 मैचों में यहां पिच का हर रुप दिख चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *