जलगांव में यूट्यूब से सीख कर छाप रहा था नकली नोट, 50 हजार लेकर देता था 1.50 लाख रुपए

महाराष्ट्र के जलगांव में नकली नोट छाप कर उसे बाजार में चलाने वाला शख्स गिरफ्तार कर लिया गया है. जलगांव पुलिस के मुताबिक उसने यूट्यूब देखकर नकली नोट छापना सीखा था. वह लोगों से पचास हजार रुपए असली नोट लेकर डेढ़ लाख रुपए के नकली नोट थमा देता था. पेशे से कुली का काम करने वाला यह शख्स अपने घर पर ही नकली नोट छापने का सेट अप लगाकर रखा था. उसने नकली नोट छापने का पूरा तरीका यू ट्यूब से सीखा था।

स्कैनर और प्रिंटर की मदद से वह इन नकली नोटों की अपने घर पर ही छपाई करता था. एक और गौर करने लाएक बात यह है कि किसी को शक ना हो, इसलिए वह छोटे नोटों की ही छपाई करता था. 2000 के नोट या 1000 रुपए के नोट नहीं छापता था. उसके पास से एक लाख साठ हजार रुपए के नकली नोट बरामद हुए हैं. ये सारे नोट 100, 200 और 500 के हैं।

ऐसे हुआ नकली नोट छापने वाला शातिर गिरफ्तार

जलगांव पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी को जलगांव के एमआईडीसी सेक्टर के उसके घर से ही गिरफ्तार किया गया है. आरोपी का नाम राजेंद्र आढाव है. वह पेशे से कुली का काम करता है. पुलिस को उसकी संदिग्ध गतिविधियों की सूचना मिली थी. वह इन नकली नोटों को चलाने के लिए जिन लोगों के संपर्क में था, उन लोगों से पुलिस को इसकी भनक लग चुकी थी. इन्हीं सूचनाओं के आधार पर पुलिस ने आरोपी के घर में छापेमारी कर उसे गिरफ्तार कर लिया।

50 हजार के असली नोट लेता था, 1.50 लाख के नकली देता था

जलगांव पुलिस के मुताबिक यह सारा खेल आरोपी ने यू ट्यूब देख कर सीखा था. यू ट्यूब देखकर ही इसने अपने घर में नोट की छपाई का कारखाना बना डाला था. वह लोगों से असली पचास हजार के नोट लेता था और बदले में डेढ़ लाख के नकली नोट दे देता था. पुलिस अब यह जानने की कोशिश कर रही है कि उसने अब तक कितनी संख्या में नकली नोटों को छाप कर बाजार में चलाया है और उसने किन-किन लोगों को ये नकली नोट दिए हैं. अगर वह यह धंधा काफी वक्त से कर रहा होगा तो पुलिस के लिए यह पता लगाना बड़ी सरदर्दी हो जाएगी कि बाजार में कितने नकली नोट चलन में आ चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *